--Advertisement--

महिला दिवस : मात्र चार कर्मचारियों से प्रारंभ किया उद्योग, आज मिल रहा है 850 कर्मचारियों को रोजगार

1984 में शहर की महिला उद्यमी आशा दरियानी ने प्रारंभ किया था उद्योग। 95 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है टर्नओवर।

Dainik Bhaskar

Mar 07, 2018, 06:25 PM IST
महिला उद्यमी आशा दरियानी महिला उद्यमी आशा दरियानी

इंदौर। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हम आपकों शहर की एक ऐसी महिला उद्यमी के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर मात्र 50 हजार रुपए की पूंजी से प्रारंभ किए गए एक छोटे से गृह उद्योग काे 95 करोड़ रुपए के टर्नओवर वाला उद्योग बना दिया है। साल 1984 में मात्र चार कर्मचारियों के साथ प्रारंभ किया गया छोटा सा लघु उद्योग वर्तमान में 850 कर्मचारियों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान कर रहा है। हम बात कर रहे हैं कन्फेक्शनरी सेक्टर में तेजी से उभरते आशा ग्रुप ऑफ कंपनीज की ऑनर आशा दरियानी की। आशा दरियानी ने अपनी मेहनत से छोटे से स्तर पर प्रारंभ किए गए उद्योग को आज देश-विदेश में पहुंचा दिया है।

- आशा दरियानी बताती हैं कि साल 1984 में मैने और सुन्दरदास दरियानी ने एक छोटे से कमरे में कुल चार श्रमिकों के साथ आशा कुटीर उद्योग प्रारंभ किया था। शुरुआती समस्याओं के बावजूद हमने अपने उद्योग को स्थापित करने के लिए दिन रात मेहनत की। जब हमारे उत्पादों की मांग बढ़ने लगी तो हमने साल 2003 में सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र में एक छोटा सा प्लाट लेकर वहां से उत्पादन प्रारंभ किया। साल 2012 में कंपनी ने अपने नए ब्रांड नेम एसआर25 के नाम से अपने उत्पाद बनाना प्रारंभ किए। वर्तमान में इंदौर के सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र के सेक्टर-सी में 2.16 लाख वर्गफुट क्षेत्रफल में कंपनी का प्लांट स्थापित है।

- साल 2014-15 के दौरान कंपनी का टर्नओवर 59.34 करोड़ रुपए था जो की 2016-17 में बढ़कर 95.51 करोड़ रुपए हो गया है। इस प्रकार मात्र तीन साल के दौरान कंपनी के कारोबार में 60 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है। कंपनी द्वारा उन्नत एवं आधुनिक मशीनों से कम लागत एवं कम समय में उच्च स्तर के कन्फेक्शनरी प्रोडक्ट तैयार किए जाते है।

महिला उद्यमी आशा दरियानी महिला उद्यमी आशा दरियानी
महिला उद्यमी आशा दरियानी महिला उद्यमी आशा दरियानी
X
महिला उद्यमी आशा दरियानीमहिला उद्यमी आशा दरियानी
महिला उद्यमी आशा दरियानीमहिला उद्यमी आशा दरियानी
महिला उद्यमी आशा दरियानीमहिला उद्यमी आशा दरियानी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..