Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» Quarrels During Marriage

दहेज की डिमांड सुनकर लड़की ने यूं कर दी लड़के की पिटाई, एक दूल्हा बना मिसाल

यह मामला इसलिए रिकॉल किया जा रहा है, ताकि दहेज लेने-देने पर रोक लग सके। मामला नवंबर का है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 01, 2018, 07:03 PM IST

  • दहेज की डिमांड सुनकर लड़की ने यूं कर दी लड़के की पिटाई, एक दूल्हा बना मिसाल
    +1और स्लाइड देखें
    खंडवा में दहेज मांगने पर यूं हुई थी लड़के की पिटाई।

    इंदौर/छतरपुर। ये दोनों अलग-अलग मामले हैं। एक मामले में दहेज लोभी लड़के की लड़की ने सरेआम पिटाई कर दी थी। यह मामला खंडवा में सामने आया था। वहीं एक अन्य मामले में दूल्हे ने 10 करोड़ रुपए का दहेज ठुकराकर एक मिसाल कायम कर दी। यह शादी छतरपुर में हुई। जानिए दोनों मामलों को

    पहला मामला...

    यह मामला इसलिए रिकॉल किया जा रहा है, ताकि दहेज लेने-देने पर रोक लग सके। मामला नवंबर का है। सरेआम चप्पल बरसाने वाली लड़की कोई और नहीं, बल्की इस लड़के की मंगेतर थी। इस घटना के 7 दिन बाद ही इनकी शादी होनी थी, लेकिन उससे पहले ऐसा कुछ हुआ कि लड़की ने रोड पर ही लड़के की पिटाई कर दी।

    खंडवा में रहने वाली कविता से शादी से पहले लड़के ने कुछ शर्त रखी और बकायदा स्टांप पेपर पर सिग्नेचर भी करा लिए थे। लड़का भूपेंद्र और उसका परिवार साइबर कैफे खोलने के लिए 2 लाख रुपए मांग रहे थे। स्टांप पेपर पर लिखा था कि शादी के बाद लड़की नौकरी छोड़कर ससुराल में रहेगी। परिजन या पति से विवाद होने पर थाना-कोर्ट में नहीं जाएगी। स्टांप में ये भी कबूलवाया जा रहा था कि शादी के लिए किसी तरह की दहेज की मांग नहीं की गई है। दहेज की मांग सुनकर लड़की बिफर गई और यह मामला सामने आया। यह घटना उन लोगों के लिए सबक है, जो दहेज की मांग करते हैं।

    अगली स्लाइड में जानिए दूसरा मामला: दुल्हन के पिता ने दहेज में दिए 10 करोड़ रुपए, दूल्हे ने लेने से किया इनकार

  • दहेज की डिमांड सुनकर लड़की ने यूं कर दी लड़के की पिटाई, एक दूल्हा बना मिसाल
    +1और स्लाइड देखें
    शेर सिंह ने दहेज ठुकराकर एक मिसाल कायम की।

    दुल्हन के पिता ने दहेज में दिए 10 करोड़ रुपए, दूल्हे ने लेने से किया इनकार

    भोपाल। छतरपुर जिले की घुवारा की रहने वाली प्रतिमा राणा ने 20 फरवरी को रुड़की में शेर सिंह राणा के साथ सात फेरे लिए। शादी में प्रतिमा के पिता ने दूल्हे को 10 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी के दस्तावेज और 30 लाख रुपए नकद दहेज के रूप में दिए, लेकिन दूल्हे ने लेने से मना कर दिया। दूल्हे ने चांदी का एक सिक्का लेकर दहेज की रस्म अदायगी की। बता दें कि शेर सिंह राणा फूलनदेवी की हत्या करने के आरोप में जेल जा चुके हैं।

    ऐसे जुड़ा रिश्ता
    - पॉलीटिकल साइंस से एमए दुल्हन प्रतिमा राणा की चाची संध्या राजीव बुंदेला छतरपुर घुवारा से नगर पालिका अध्यक्ष हैं। उन्होंने बताया कि वह क्षत्रिय महासभा से जुड़ी हैं। कुछ समय पहले ग्वालियर में क्षत्रिय महासभा का एक कार्यक्रम हुआ था। इसमें वे शेरसिंह राणा से मिली थीं। यहां संध्या ने राणा को अपनी भतीजी प्रतिमा के लिए पसंद किया था। प्रतिमा के पिता राणा प्रताप सिंह बुंदेला राजनीति के साथ ही कांट्रेक्टर हैं।

    जमानत पर रिहा हैं शेर सिंह राणा
    -शेर सिंह राणा ने 25 जुलाई 2001 को समाजवादी पार्टी की सांसद फूलन देवी की दिल्ली स्थित सरकारी आवास से निकलते वक्त गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले की सुनवाई के दौरान दिल्ली कोर्ट ने 2014 में फूलन देवी हत्याकांड का दोषी मानते हुए शेरसिंह राणा को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। इसी अदालत ने शेरसिंह राणा को 2017 में जमानत दी थी।

    पृथ्वीराज चौहान का मंदिर बनवाया
    - उत्तराखंड के रुड़की में जन्मे शेरसिंह राणा उस समय चर्चा में आए थे, जब वे सम्राट पृथ्वीराज चौहान की अफगानिस्तान के गजनी में स्थित समाधि स्थल से वहां की मिट्टी भारत ले आए थे। बता दें इस दौरान वह फूलन देवी की हत्या के मामले में तिहाड़ जेल में बंद थे। 17 फरवरी 2004 को जेल से फरार होने के बाद वे नेपाल बांग्लादेश व दुबई के रास्ते से होते हुए अफगानिस्तान पहुंचे थे। 2005 में सम्राट पृथ्वीराज चौहान की समाधि की मिट्टी को वे भारत लेकर आए। उन्होंने अपनी इस पूरी घटना का वीडियो भी बनाया था, जिसके बाद राणा ने अपनी मां की मदद से, गाजियाबाद के पिलखुआ में पृथ्वीराज चौहान का मंदिर बनवाया था। इस मंदिर में आज भी पृथ्वीराज चौहान की समाधि की मिट्टी रखी हुई है।

Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Indore News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Quarrels During Marriage
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×