Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» Interim Ban Imposed By Supreme Court On Admission Test Of Daily College

डेली कॉलेज में एडमिशन की जांच पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई अंतरिम रोक, हाई कोर्ट ने संभागायुक्त को दिए थे आदेश

स्कूल प्रबंधन ने हाई कोर्ट द्वारा दिए गए जांच के आदेश के फैसले को शीर्ष अदालत में चुनौती दी थी।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 08, 2018, 04:11 PM IST

डेली कॉलेज में एडमिशन की जांच पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई अंतरिम रोक, हाई कोर्ट ने संभागायुक्त को दिए थे आदेश

इंदौर। डेली कॉलेज में शिक्षा का अधिकार (आरटीई) कानून के तहत हुए एडमिशन की जांच पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। स्कूल प्रबंधन ने हाई कोर्ट द्वारा दिए गए जांच के आदेश के फैसले को शीर्ष अदालत में चुनौती दी थी। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद अंतरिम रोक लगा दी गई। एडमिशन को गलत ठहराने वाले याचिकाकर्ता को चार सप्ताह में जवाब देने के लिए कहा है।

- स्कूल प्रबंधन की ओर अधिवक्ता विजयकुमार आसुदानी ने एसएलपी दायर की थी। इसमें कहा था कि स्कूल में हुए एडमिशन और उसकी जांच में किसी का जनहित नहीं बल्कि याचिका लगाने वाले का व्यक्तिगत हित है। वैसे भी आरटीई में हुए एडमिशन की जांच का अधिकार संभागायुक्त को नहीं है।

- आरटीई के एडमिशन पूरी पारदर्शिता के साथ किए जाते हैं। हाई कोर्ट में गलत जानकारी देकर, जनहित याचिका का नाम देकर याचिका लगाई गई थी। जांच आदेश पर रोक लगाई जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एके सिकरी जस्टिस अशोक भूषण की बेंच ने सुनवाई के बाद हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी। हाई कोर्ट ने 10 दिन पहले इस संबंध में आदेश दिए थे। संभागायुक्त को तीन सप्ताह में जांच कर रिपोर्ट पेश करना थी।

यह था मामला

डेली कॉलेज में शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) 2009 के तहत हुए एडमिशन की जांच को लेकर हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई थी। याचिका में कहा गया था कि स्कूल में प्रभावशाली व्यक्तियों के एडमिशन गलत तरीके से हुए हैं। याचिकाकर्ता योगेंद्र सिंह की ओर से दायर की गई इस याचिका में अधिवक्ता जीपी सिंह द्वारा पैरवी की जा रही है। याचिका में यह भी कहा गया था कि डेली कॉलेज में हुए एडमिशन में सीबीएसई की निर्धारित गाइडलाइन का पालन भी नहीं किया गया है। इसकी जांच कराई जाना चाहिए। याचिका पर सुनवाई करते हुए पिछले दिनों हाई कोर्ट ने संभागायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी बनाकर तीन सप्ताह में जांच रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Indore News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: deli college mein edmishn ki jaanch par suprim kort ne lagayi antrim rok, high kort ne snbhaagaaayukt ko die the aadesh
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×