--Advertisement--

8वीं कक्षा का 15 मार्च को होने वाला गणित का पेपर अब 23 को होगा

23 मार्च को होने वाले 8वीं के गणित विषय का प्रशन-पत्र को फिर से सेट किया गया है।

Dainik Bhaskar

Mar 14, 2018, 02:07 PM IST
Mathematical paper to be held on March 15 of 8th class will now be 23

इंदौर। 15 मार्च को होने वाला आठवीं कक्षा का गणित विषय का पेपर अब 23 मार्च को होगा। इस संबंध में राज्श शिक्षा केन्द्र भोपाल ने आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि 8वीं कक्षा का गणित विषय का पेपर 15 मार्च को होना था। इस पेपर को किसी कारणवश निरस्त कर दिया गया है। अब यह पेपर 15 मार्च के स्थान पर 23 मार्च को अपने पूर्व निर्धारित समय पर होगा।

- 23 मार्च को होने वाले 8वीं के गणित विषय का प्रशन-पत्र को फिर से सेट किया गया है। नया प्रशन पत्र सभी जिला शिक्षा अधिकारी को ईमेल के माध्यम से राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा भेजा जा रहा है।

- राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के संचालक लोकेश कुमार जाटव ने इस संबंध में बुधवार को आदेश जारी करते हुए प्रदेश के सभी जिले के जिला शिक्षा अधिकारी को पेपर की तारीख में हुए बदलाव के संबंध में छात्रों और पालाकों को सूचना देने के निर्देश दिए है।

उज्जैन में सोमवार को हो गया था पेपर आउट

गौरतलब है कि 15 मार्च को होने वाला गणित विषय का पेपर उज्जैन में सोमवार 12 मार्च को ही आउट हो गया था। सोमवार को गुमनाम शिकायतकर्ता ने स्वयं को शिक्षक बताते हुए गोपनीय यह पेपर मीडिया को उपलब्ध कराया था। पेपर लीक होने के लिए उज्जैन शहर के बीआरसी रितेश टंडन पर आरोप लगाए गए थे। इसके बाद से ही 15 मार्च को होने वाले गणित विषय के पेपर को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी।

लगाए गंभीर आरोप

12 मार्च को बेनामी शिकायतकर्ता की ओर से 8वीं कक्षा का गणित विषय का पूरा पेपर मीडिया को भेजा गया था। इसके साथ ही एक पत्र भी था जिसमें शिकायतकर्ता ने स्वयं को एक स्कूल का शिक्षक बताते हुए लिखा है कि उज्जैन शहर के ही एक माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक से बीआरसी टंडन के बेहद मधुर संबंध हैं। टंडन ने इसके पहले अंग्रेजी का प्रश्न पत्र भी विद्यालय को 5 दिन पहले ही उपलब्ध करा दिया था। इस प्रश्न पत्र को सभी विद्यार्थियों को आईएमपी के नाम से लिखाया है। शिकायतकर्ता ने 8वीं कक्षा का गणित विषय का कुल 12 प्रश्नों की संख्या वाला सेट-ए पेपर भी भेजा था। मामले में प्रभारी संयुक्त संचालक एवं डीईओ संजय गोयल ने जांच कर कार्रवाई करने की बात कही थी।

X
Mathematical paper to be held on March 15 of 8th class will now be 23
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..