इंदौर

--Advertisement--

27 साल की उम्र में पति ने छोड़ा, 3 बच्चों को पाला, अब दूध बेचकर चलाती हैं परिवार

शहर के मनासा की मदर इंडिया के नाम से फेमस- सोहनबाई। रोजाना होटलों और लोगों के घरों में दूध बांटकर अपना परिवार पाल रही।

Dainik Bhaskar

Mar 08, 2018, 02:32 AM IST
मनासा की मदर इंडिया के नाम से फेमस- सोहनबाई। मनासा की मदर इंडिया के नाम से फेमस- सोहनबाई।

नीमच (इंदौर). शहर के मनासा की मदर इंडिया के नाम से फेमस- सोहनबाई। रोजाना होटलों और लोगों के घरों में दूध बांटकर अपना परिवार पाल रही हैं। गांव के लोगों के मुताबिक, वे रोज सुबह जल्दी उठ जाती हैं फिर पूजा पाठ करती हैं। इसके बाद भैंसों का दूध निकालकर गाड़ी से लोगों को दूध बांटने मनासा पहुंच जाती हैं। उनका ये रोज का काम है। शादी के 7 साल बादी ही पति से हो गईं अलग...

- जिले का जालीनेर गांव 63 साल की सोहनबाई की कर्मस्थली है। बाल पक गए लेकिन हौसला कम नहीं हुआ। सोहनबाई की शादी हुई तो आंखों में ढेरों सपने लिए खुशी-खुशी पति घर पिपलोन आईं।

- 7 साल बाद ही सोहनबाई का संघर्ष शुरू हो गया और पति से विवाद होने लगा। तंग आकर एक दिन तीन बच्चों को लेकर मायके जालीनेर आ गईं।

- मजदूरी की, बच्चाें को पढ़ाया। आधा बीघा जमीन लेकर खेती की, पशुपालन भी किया। मेहनत कर परिवार पाला और तीनों बच्चों की शादी की लेकिन बहू का सुख उनकी किस्मत में नहीं था।

- बेटा-बहू घर छोड़कर चल गए और अपना एक बेटा उनके जिम्मे छोड़ गए। अब भी वे घर का खर्च चलाने के लिए दूध बेचती हैं।

- गर्मी हाे, सर्दी हो या फिर बारिश, हर सुबह दूध बांटने के लिए सोहानबाई की मोपेड जालीनेर से 10 किमी दूर मनासा के लिए निकल पड़ती है।

- वे कहती हैं- जीवन एक संघर्ष है और मैं इसे इसी तरह जीती रहूंगी। बेटा साथ नहीं है तो क्या हुआ, पोते देवकिशन को पढ़ा-लिखा कर बड़ा करूंगी।

- गांव का हर बच्चा, बड़ा और बूढ़ा उन्हें ‘बुआजी’ कहकर बुलाता है, उन्हें ‘मेहनत का पर्याय’ बताता है।

X
मनासा की मदर इंडिया के नाम से फेमस- सोहनबाई।मनासा की मदर इंडिया के नाम से फेमस- सोहनबाई।
Click to listen..