--Advertisement--

MP के इन गांवो में 300 किसान कर रहे नीबू की खेती, ऐसे हो रहा लाखों का फायदा

किसानों ने अपना बकाया कर्ज तो उतार दिया है साथ ही लाखों रुपए हर महीने कमा रहे हैं।

Danik Bhaskar | Jan 16, 2018, 12:20 AM IST

रतलाम (इंदौर). रतलाम के पास बिरमावल एवं आसपास के गांवों में 300 किसान नीबू की खेती कर रहे हैं। इसमें इतनी कमाई हो रही है कि किसानों ने अपना बकाया कर्ज तो उतार दिया है साथ ही लाखों रुपए हर महीने कमा रहे हैं। अच्छी कमाई के चलते कई किसानों ने जमीन भी खरीद ली है। बिरमावल एवं आसपास के किसान पहले मिर्च और टमाटर की खेती करते थे। लेकिन उसमें उन्हें फायदा नहीं मिला। इससे नीबू का बगीचा लगाया और बगीचा शुरू कर दिया। लागत कम होने से किसानों को अच्छी कमाई हुई और इस फील्ड के करीब 300 लोगों ने यह खेती शुरू कर दी है। इससे अब दो हजार बीघा में यह खेती होने लगी है और 400 कैरेट नीबू जयपुर, उदयपुर और इंदौर बिकने जा रहा है। शिक्षक की नौकरी नहीं की, नीबू की कर रहे खेती

- बिरमावल के किसान जवाहरलाल पाटीदार ने नीबू की खेती के लिए शिक्षक की नौकरी भी नहीं की।

- उन्होंने नौकरी की जगह खेती को प्राथमिकता दी और 25 बीघा में नीबू का बगीचा लगा रखा है।

- उन्होंने बताया कि नौकरी में इतनी कमाई नहीं होती। इस सीजन में चार लाख रुपए के नीबू बेचे। नीबू की खेती से अब तक 27 बीघा जमीन खरीद ली है।

टमाटर और मिर्च की खेती से हुआ था नुकसान
- बिरमावल के परमानंद पाटीदार पहले टमाटर और मिर्च की खेती करते थे। लेकिन उन्हें कमाई तो नहीं हुई ऊपर से कर्ज चढ़ गया। यह कर्ज बढ़ता हुआ पांच लाख रुपए तक पहुंच गया।

- इस पर उन्होंने कम लागत को देखते हुए नीबू उगाने का फैसला लिया और 20 बीघा में नीबू लगाए। इस खेती से उन्होंने 5 लाख रुपए का कर्ज उतार दिया है।

- इनका बेटा सुनील पाटीदार स्नातक है लेकिन अच्छी कमाई के चलते नौकरी ना करते हुए पिता के काम में सहयोग कर रहा है।