--Advertisement--

1.90 लाख टीडीएस काटा, आईटी को 1 साल लेट जमा किया, 3 माह की सजा

टीडीएस काटकर नियमानुसार 7 मई 2008 तक जमा कराना था, लेकिन उन्होंने इसे मई 2009 में आयकर विभाग के खाते में जमा कराया।

Dainik Bhaskar

Mar 15, 2018, 07:13 AM IST
Three month sentence for TDS Deposit delay

इंदौर. कंपनी द्वारा टीडीएस (टैक्स डिडक्शन एट सोर्स) काटने के बाद उसे आयकर विभाग के खाते में देरी से जमा करने के मामले में संभवत: देश में पहली बार किसी को कठोर कारावास की सजा सुनाई गई है। आयकर विभाग (टीडीएस) इंदौर द्वारा एलाइट फिटनेस एंड इंटरटनेमेंट प्रालि के डायरेक्टर शांतनु सिंह ठाकुर द्वारा 1 लाख 90 हजार 956 रुपए का टीडीएस समय पर जमा नहीं कराने पर कोर्ट में परिवाद दायर किया था।

विशेष न्यायिक मजिस्ट्रेट सीबीआई व आर्थिक अपराध नीति राज सिंह सिसौदिया ने ठाकुर को आयकर एक्ट की धारा 276 (बी) के तहत दोषी मानते हुए तीन माह के कठोर कारावास और 10 हजार रुपए के अर्थदंड की सजा सुनाई। बाद में उन्हें जमानत मिल गई। इस मामले में आयकर विभाग की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अजय काकाणी ने पैरवी की।

देरी पर आयकर एक्ट में हुई सजा


ठाकुर ने जिम एंड हेल्थ के लिए एलाइट कंपनी गठित की और फन टू फिटनेस (गोल्ड जिम) की फ्रेंचाइजी ली। इसके लिए उन्होंने 7 अप्रैल 2008 को 16.85 लाख का भुगतान किया। इस भुगतान पर उन्हें टीडीएस काटकर नियमानुसार 7 मई 2008 तक जमा कराना था, लेकिन उन्होंने इसे मई 2009 में आयकर विभाग के खाते में जमा कराया। लेकिन केवल देरी के कारण आयकर एक्ट में उन्हें सजा हो गई।

अधिकतम एक माह 7 दिन की ही मोहलत

आयकर एक्ट के टीडीएस के प्रावधानों के तहत कोई यदि किसी को रॉयल्टी, कमीशन, ब्याज, प्रोफेशनल सर्विस आदि के लिए भुगतान करता है तो उसे इस भुगतान राशि पर टीडीएस काटकर भुगतान अगले माह की 7 तारीख तक जमा कराना होता है। यह जिम्मेदारी राशि भुगतान करने वाले की होती है। वित्तीय वर्ष के अंतिम माह मार्च में यदि कोई टीडीएस काटा तो यह इसी माह में जमा करना होगा।

X
Three month sentence for TDS Deposit delay
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..