--Advertisement--

पार्किंग शुल्क लगेगा कम, ईंधन की होगी बचत, इसलिए एकसाथ मिली इतनी उड़ानें

एयर ट्रैफिक दबाव कम होने से यहां हवा में भी चक्कर नहीं काटना पड़ता है फ्लाइट्स।

Danik Bhaskar | Jan 16, 2018, 06:22 AM IST

इंदौर. सभी के जेहन में सवाल है कि समर शेड्यूल में आखिर इंदौर को एक साथ इतनी फ्लाइट्स क्यों मिली? जानकारों का मानना है इंदौर के नजदीकी एयरपोर्ट पर नाइट पार्किंग स्पेस फुल होने व पार्किंग शुल्क में कमी इसका बड़ा कारण है। एक अन्य पहलू यह भी है कि दिल्ली-मुंबई जैसे व्यस्त एयरपोर्ट पर अकसर उड़ानों को उतरने की मंजूरी नहीं मिलती और उन्हें हवा में ही मंडराते हुए इंतजार करना पड़ता है। इससे ईंधन खपत बढ़ जाती है, जबकि इंदौर में ऐसी कोई स्थिति नहीं बनती है।

- एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल ने बताया मुंबई, दिल्ली, जयपुर व अहमदाबाद एयरपोर्ट पर विमानों की नाइट पार्किंग पैक है। वहीं एविएशन एक्सपर्ट्स और एमपी फ्लाइंग क्लब के चीफ फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर मंदार महाजन ने कहा इंदौर एयरपोर्ट पर पार्किंग का किराया 60 हजार रुपए प्रति वर्ष है, जबकि दिल्ली-मुंबई जैसे एयरपोर्ट पर यह कई गुना ज्यादा है। यही कारण है कि एयरलाइंस ने इंदौर का रुख किया है। इस बीच एयरपोर्ट पर मौजूद 11 में से 6 पार्किंग स्टैंड जेट एयरलाइंस ने रिजर्व भी कर लिए हैं। एक अन्य एयरलाइंस ने भी एक पार्किंग स्टैंड की मांग की है।

25 मार्च से ही अलसुबह से देर रात तक खुला रखें एयरपोर्ट
- अभी पहली उड़ान सुबह 6.30 बजे आती है और आखिरी रात 9.20 पर जाती है। इनसे पहले और बाद में एक-एक घंटा एयरपोर्ट खुला रहता है। नए शेड्यूल में एयरलाइंस कुछ उड़ानों का संचालन सुबह साढ़े 5 बजे आने और रात 12.05 बजे जाने के लिए करना चाहती हैं। इसे देखते हुए एयरलाइंस ने मांग की है कि इन उड़ानों के लिए एयरपोर्ट 25 मार्च से ही पूरे समय खुला रखा जाए।

बढ़ जाएगी एक शिफ्ट, 250 से ज्यादा नए लोगों को रोजगार
- एयरपोर्ट 24 घंटे खुला रखने के लिए यहां एक शिफ्ट बढ़ाना होगी। 250 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। अतिरिक्त शिफ्ट में एयरपोर्ट टर्मिनल, एटीसी, फायर ब्रिगेड, कम्युनिकेशन, सीआईएसएफ, ग्राउंड स्टाफ सहित हाउस कीपिंग जैसे विभाग शामिल हैं। एयरलाइंस का भी स्टाफ नियुक्त होगा। सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ को 100 अतिरिक्त जवानों की जरूरत होगी।

एयर एशिया की उड़ान 5.30 बजे बेंगलुरू से इंदौर आएगी

- 1 अप्रैल से एयर एशिया की उड़ान शाम 5.30 बजे बेंगलुरू से इंदौर आएगी। 5.55 बजे इंदौर से दिल्ली के लिए रवाना होगी। मलेशियाई एयर लाइंस एयर एशिया ने 2014 में टाटा कंपनी के साथ मिलकर इसकी शुरुआत देश में की थी। देश के 17 शहरों के बीच इस कंपनी की उड़ानें संचालित हैं।

28 एकड़ जमीन के लिए 19 को मिलेंगे महाजन से

- एयरपोर्ट विस्तार के लिए नए टर्मिनल के सामने 28 एकड़ जमीन जल्द ही विमानतल प्रबंधन को मिल जाएगी। जमीन के जल्द हस्तांतरण और विस्तार योजना को लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉ. गुरुप्रसाद मोहपात्रा लोकसभा स्पीकर व सांसद सुमित्रा महाजन से 19 जनवरी को दिल्ली में मिलेंगे।