Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गड़बड़ाई सुविधाएं

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गड़बड़ाई सुविधाएं

बागली अनुभाग के एकमात्र सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं चरमराई हुई हैं। चिकित्सा केन्द्र...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 02, 2018, 02:10 AM IST

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गड़बड़ाई सुविधाएं
बागली अनुभाग के एकमात्र सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं चरमराई हुई हैं। चिकित्सा केन्द्र पर नगर सहित क्षेत्र की 13 ग्राम पंचायतों के सैकड़ों ग्रामीण निर्भर करते हैं। सीबीएमओ सहित चार चिकित्सक दुर्घटनाएं और आपातकालीन ड्यूटी के चलते रोगियों के उपचार के लिए नाकाफी है। चिकित्सा केंद्र की कई सुविधाएं भी बंद हैं। एक्सरे मशीन के लिए नया कक्ष कर रहे तैयार : सांसद नंदकुमारसिंह और विधायक चंपालाल देवडा सहित आमजन के प्रयासों के बाद 6 लाख की लागत की नई एक्सरे मशीन मिली है। उसे पहले से तैयार फार्मिंग रूम में स्थापित करने के स्थान पर नए रूम में स्थापित किया जा रहा है। नए कक्ष को तैयार करने के लिए आवश्यक उपकरणों, बेडशीट और बिजली फिटिंग पर अलग से खर्च भी किया जा रहा है।

नए कक्ष के पास बैठती है गर्भवती महिलाएं : चिकित्सा केंद्र पर एक महिला चिकित्सक है जो कि चिकित्सा केन्द्र आने वाली गर्भवती महिलाओं का उपचार करती हैं। नए कक्ष के समीप गर्भवती महिलाएं बैठती हैं। एक्सरे कक्ष के लिए फार्मिंग रूम होता है। जिसकी दीवारें भी मोटी होती हैं। इससे रेडिएशन बाहर फैलने का खतरा नहीं होता है। नए कक्ष के पास गर्भवती महिलाएं बैठती हैं। इसलिए यहां पर एक्सरे होंगे तो रेडिएशन बाहर तक फैलेगा और गर्भस्थ शिशुओं को भी खतरा हो सकता है।

एंबुलेंस खटारा और एनबीएसयू यूनिट बंद : चिकित्सा केन्द्र की एंबुलेंस को सीबीएमओ ने अनफीट घोषित करवाकर देवास भेज दिया था। जहां पर उसे शववाहन बना दिया गया। गत वर्ष निकली नमामि देवी नर्मदे यात्रा के चलते उसे फिर से बागली भेज दिया गया। जबकि उसमें मरीजों को भेजने में दुर्घटना की आशंका अधिक रहती है। इसी क्रम में एनबीएसयू (न्यू बोर्न स्टेबलाइजेशन यूनिट) को भी प्रशिक्षित नर्सों का अन्य स्थानों पर स्थानांतरण करके बंद कर दिया गया। इस यूनिट के कारण कई नवजात शिशुओं की जान बची थी।

एंबुलेंस की लगातार मांग की जा रही है

हमारे पास उपलब्ध उपकरणों से हम नवजात शिशुओं का उपचार करने का प्रयास कर रहे हैं। पुराने फार्मिंग रूम के पास प्रसुति गृह था। इसलिए नए कमरे में मशीन को लगाया जा रहा है। यह कक्ष भी उपयुक्त है। एंबुलेंस की लगातार मांग की जा रही है। “- डाॅ विष्णुलता ऊईके, सीबीएमओ बागली।

बागली का सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Indore News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गड़बड़ाई सुविधाएं
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×