--Advertisement--

देश की पहली एनिमल हेल्पलाइन इंदौर में

पुलिस को अक्सर शिकायत मिलती है कि पशुओं पर अत्याचार हो रहा है। लोग उन्हें डंडे, चाकू से मारने के साथ ही एसिड अटैक तक...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:40 AM IST
पुलिस को अक्सर शिकायत मिलती है कि पशुओं पर अत्याचार हो रहा है। लोग उन्हें डंडे, चाकू से मारने के साथ ही एसिड अटैक तक करते हैं।

ऐसे मामलों की सुनवाई थानों में प्रभावी ढंग से हो नहीं पाती है। इसलिए इंदौर पुलिस ने पशु प्रेमियों को साथ लेकर हेल्पलाइन शुरू करने का निर्णय लिया। 4 अप्रैल को विश्व पशु दिवस पर कनाड़िया थाना स्थित पुरानी पुलिस चौकी में यह हेल्पलाइन शुरू की जाएगी। यह 24 घंटे काम करेगी। पशुओं पर अत्याचार हो रहा हो या वह बीमार-जख्मी हो तो हेल्पलाइन सूचित किया जा सकता है। वाट्सएप पर फोटो सहित घटनास्थल की डिटेल भेजी जा सकती है। हेल्पलाइन की मदद से जख्मी पशुओं का उपचार से लेकर ऑपरेशन तक किया जाएगा। पीपुल फॉर एनिमल की इंदौर इकाई के प्रस्ताव पर डीआईजी ने हेल्पलाइन खोलने को मंजूरी दी है।

मूक प्राणियों की सहायतार्थ इंदौर में देश की पहली एनिमल हेल्पलाइन खुल रही है। 4 अप्रैल को कनाड़िया थाने में शुभारंभ होगा।

पशुओं पर अत्याचार रुकेंगे

हरिनारायणचारी मिश्रा, डीआईजी

कनाड़िया थाने में खुल रही देश की पहली एनिमल हेल्पलाइन की मदद से पशुओं पर होने वाले अत्याचार थमेंगे। एएसपी मनोज रॉय हेल्पलाइन के प्रभारी अधिकारी होंगे।

अत्याचारी अब बच नहीं पाएंगे

हेल्पलाइन की प्रभारी प्रियांशी जैन ने बताया, पशुओं पर अत्याचार करने वालों को सजा दिलाई जाएगी। कई लोग पशुओं पर हमला करने के बाद बच जाते हैंं। अब मजबूत केस बनाकर पेश किया जाएगा। मूक प्राणियों पर अत्याचार करने वाले अब आसानी से बच नहीं पाएंगे।