• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Indore News
  • News
  • सीबीएसई 10वीं का पहला पेपर रंगपंचमी के दिन, परेशान होंगे छात्र: स्कूल संचालक
--Advertisement--

सीबीएसई 10वीं का पहला पेपर रंगपंचमी के दिन, परेशान होंगे छात्र: स्कूल संचालक

सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा 6 मार्च से शुरू होगी। इसी दिन रंगपंचमी भी है। स्कूल संचालकों का कहना है रंगपंचमी पर...

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 02:40 AM IST
सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा 6 मार्च से शुरू होगी। इसी दिन रंगपंचमी भी है। स्कूल संचालकों का कहना है रंगपंचमी पर रंगारंग गेर निकलती है। ऐसे में परीक्षार्थियों को घर से परीक्षा केंद्र तक पहुंचना मुश्किल भरा होगा। 10वीं का पहला पेपर हिंदी का है। परीक्षाएं सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक होंगी। स्कूल संचालकों के मुताबिक बोर्ड को इस संबंध में अवगत भी कराया, लेकिन बोर्ड का कहना है रंगपंचमी मालवा-निमाड़ में ही मनाया जाता है, जबकि बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल पूरे देश में एक जैसा तैयार किया जाता है।

यह आएगी समस्या

शहर में होली से ज्यादा रंगपंचमी मनाई जाती है। लोग सुबह जल्दी गेर में शामिल होने के लिए निकल जाते हैं। गेर और रंगों की हुड़दंग के बीच से होते हुए बच्चों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचना होता है। सबसे ज्यादा परेशानी लड़कियों को होती है। इस दिन लोक परिवहन के साधन भी नहीं चलते। ऐेसे में निजी वाहनाें से बच्चों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचना होगा।

आधा घंटा पहले दे देंगे कॉपी

परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू होगी। लेकिन कॉपी 10 बजे से ही छात्रों को मिल जाएगी, ताकि विद्यार्थी अपना रोल नंबर, नाम आदि भर सकें। 10.15 बजे से पेपर मिलेगा। पेपर को 15 मिनट तक पढ़ सकेंगे। 10.30 बजे से छात्र लिखना शुरू कर सकेंगे।

मधुमेह पीड़ितों को मिलेगा खाना

परीक्षा केंद्रों पर मधुमेह से पीड़ित छात्रों के लिए खाने की व्यवस्था रहेगी। परीक्षा के दौरान अगर उन्हें भूख लगती है तो वे खाने के लिए शिक्षक बोल सकते हैं।