• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Indore News
  • News
  • तुर्की के जंगी सैनिकों का प्रयोग है कबाब, वे अपनी तलवारों पर इन्हें भूनते थे
--Advertisement--

तुर्की के जंगी सैनिकों का प्रयोग है कबाब, वे अपनी तलवारों पर इन्हें भूनते थे

मिर्च का हलवा, केसरी ज़र्दा, अजवैनी पराठे और कश्मीरी कबाब सहित कई देशों में अलग-अलग तरीके से बनाए जाने वाले कबाब...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 03:30 AM IST
मिर्च का हलवा, केसरी ज़र्दा, अजवैनी पराठे और कश्मीरी कबाब सहित कई देशों में अलग-अलग तरीके से बनाए जाने वाले कबाब परोसे जा रहे हैं जश्न-ए-कबाब फूड फेस्टिवल में। तुर्की से आए शेफ हरका थापा ने कबाब बनाने के तरीके के साथ इनके इतिहास और स्वाद से जुड़ी ज़ायकेदार किस्सागोई भी की। शेफ ने बताया - तुर्की में फ्राय करने को कबाब कहते हैं। तुर्की के जंगी सैनिकों का इन्वेंशन है कबाब। जंगल में जो कुछ मिल जाता था उसे भून लेते थे। शिकार भी इसी तरह पकाते थे। सीक की जगह तलवारों का इस्तेमाल करते थे। हालांकि कबाब सबसे ज्यादा जर्मनी में खाए जाते हैं और जर्मनी को कबाब कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड भी कहते हैं। दुनिया के तकरीबन 22 देशों में कबाब बनाए जाते हैं। हालांकि इन्हें बनाने और परोसने का अंदाज़ मुख्तलिफ़ है। इनमें से कुछ किस्म के कबाब होटल एफोटेल में 11 मार्च तक चल रहे जश्न-ए-कबाब में परोसे जा रहे हैं।

शहर में ही चखिए एशिया के चार देशों का स्ट्रीट फूड

किसी भी देश या शहर में आम आदमी क्या पसंद करता है यह जानना हो तो वहां का स्ट्रीट फूड खाइए। जैसे इंदौर में पोहा कचौरी समोसा फेमस है वैसे ही मलेशिया में चन्ना रोटी, साते, रोटीजाला मशहूर है। कई देशों का स्ट्रीट फूड आप शहर में ही चख सकते हैं। होटल मैरियट में बुधवार से शुरू हुए एशिया फूड फेस्टिवल में हर एशियाई देशों का स्ट्रीट फूड सर्व किया जा रहा है। चीन से आए शेफ कुआन लाई जियो पिछले कुछ दिनों से इंदौर में हैं और शहर का स्ट्रीट फूड भी खाया है। शेफ जियो ने सात लाइव काउंटर्स भी लगाए हैं।

मलेशिया और जापान के फेमस स्ट्रीट फूड्स

साते : पनीर के टुकड़े और सोया सॉस को बाउल में मिलाकर ओवरनाइट के लिए रख दें। साते स्टिक में पनीर के टुकड़े रखें। नॉन स्टिक तवे को गर्म करें और पनीर सुनहरा होने तक पकाएं। चाकू से साते स्टिक से पनीर को निकालकर रोटी के बीच में रखें। उसपर पीनट सॉस, हॉट गार्लिक सॉस, खिमची सलाद फैला दें, और रोटी का रोल कर बंद कर दें।

मलेशियन रोटीजाला : यह मलेशिया में मिलने वाला स्ट्रीट फूड है। इसमें एक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें। फिर इसमें प्याज डालें और सुनहरा होने तक तलें। शिमला मिर्च मिलाएं। सोया सॉस, काली मिर्च डालकर मिलाएं। दही, गर्म मसाले, लाल मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट, आटा, नमक, तेल, नींबू के मिक्सचर को पनीर स्लाइस पर डालकर कोट करें। करीब 1 घंटे बाद ग्रिल पैन पर तेल डालकर मैरिनेटेड पनीर को भूरा होने तक पकाएं। रोटीजाला बनाने के लिए मैदे और पानी को बाउल में मिलाएं, और 250 मिली दूध डालकर फेंट लें। इसे मध्यम आंच पर पैन गर्म कर बोतल से नेट जैसे आकार में डालें और सेंकें। इसमें प्याज-शिमला मिर्च और पनीर रखें और रोल कर सर्व करें।