इंदौर

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Indore News
  • News
  • पीएचडी, एमफिल एंट्रेंस के आवेदन की प्रक्रिया शुरू, 26 तक भरे जाएंगे फॉर्म
--Advertisement--

पीएचडी, एमफिल एंट्रेंस के आवेदन की प्रक्रिया शुरू, 26 तक भरे जाएंगे फॉर्म

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की पीएचडी और एमफिल की प्रवेश परीक्षा के आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पीएचडी आवेदक...

Danik Bhaskar

Mar 02, 2018, 04:20 AM IST
देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की पीएचडी और एमफिल की प्रवेश परीक्षा के आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पीएचडी आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 26 मार्च तक यह प्रक्रिया चलेगी। पीएचडी और एमफिल में से किसी एक परीक्षा के आवेदन के लिए एक हजार रुपए शुल्क लगेगा, जबकि दोनों परीक्षा के लिए डेढ़ हजार रुपए शुल्क लगेगा। पीएचडी प्रवेश परीक्षा 15 अप्रैल को होगी, जबकि 3 जून को एमफिल की प्रवेश परीक्षा होगी। यूनिवर्सिटी प्रबंधन का कहना है पीएचडी की साढ़े पांच सौ खाली सीटों के लिए यह परीक्षा होगी। एमफिल की खाली सीटों की संख्या भी जल्द घोषित होगी।

किसी विषय में दो तो किसी में 90 सीट तक खाली : पिछले साल हुई पीएचडी प्रवेश परीक्षा में 80 फीसदी से ज्यादा छात्र फेल हो गए थे। नतीजा यह हुआ था कि 950 में से महज 435 सीटें भर पाई थीं। मैनेजमेंट और कॉमर्स जैसे विषयों की ही आधी से ज्यादा सीटें खाली रह गई थीं, जबकि सबसे ज्यादा डिमांड इन्हीं विषयों की थी। अब कहा जा रहा है कि इस बार भी परीक्षा में कड़ी प्रतिस्पर्धा हाेगी ।

ऑफलाइन और ऑनलाइन को लेकर असमंजस : परीक्षा ऑफलाइन होगी या ऑनलाइन, इसे लेकर असमंजस बरकरार है। ऑनलाइन परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने बाकायदा टेंडर जारी कर दिया है, लेकिन अब यह टेंडर प्रक्रिया पर निर्भर करेगा कि परीक्षा ऑनलाइन हो सकेगी या नहीं। पीएचडी सेल प्रभारी डॉ. विजय बाबू गुप्ता का कहना है इस पर स्थिति कुछ दिन में स्पष्ट होगी। फिलहाल ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Click to listen..