• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Indore
  • News
  • 12वीं की पारीक्षा आज से, छात्रों को जूते और मौजे कमरे के बाहर ही उतारने होंगे
--Advertisement--

12वीं की पारीक्षा आज से, छात्रों को जूते और मौजे कमरे के बाहर ही उतारने होंगे

News - माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षा गुुरुवार से शुरू होगी। पहला पेपर स्पेशल हिंदी...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 04:45 AM IST
12वीं की पारीक्षा आज से, छात्रों को जूते और मौजे कमरे के बाहर ही उतारने होंगे
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षा गुुरुवार से शुरू होगी। पहला पेपर स्पेशल हिंदी का होगा। परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक होगी। इसके लिए परीक्षा केंद्र पर छात्रों को 15 मिनट पहले तक पहुंचना होगा। इसके बाद उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में जाने से पहले जूते-मोजे कमरे के बाहर ही उतारना होंगे। असल में ऐसा नकल प्रकरण को रोकने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा बच्चों को सामान्य तरह का कंपास ही परीक्षा कक्ष में ले जाने दिया जाएगा।

इंदौर जिले के हायर सेकंडरी के 38153 छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। इसके लिए इंदौर जिले में कुल 129 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें दिव्यांग केंद्र 21, व्यावसायिक केंद्र 5, संवेदनशील केंद्र 9 और अति संवेदनशील केंद्र 20 के साथ अन्य केंद्र शामिल हैं। इनके अलावा शिक्षा विभाग ने पांच ऐसे केंद्र भी बनाए हैं, जहांं पर आकस्मिक तौर पर छात्रों के लिए व्यवस्था की जा सकेगी। उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्रों का वितरण तीन दिन पहले किया जा चुका है।

15 मिनट पहले मिलेगा पेपर

परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र केंद्रों पर संबंधित थाने से लगभग 8.30 बजे तक पहुंच जाएगा। इसी समय परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। 15 मिनट तक प्रवेश प्रक्रिया जारी रहने के बाद 8.45 बजे प्रवेश रोक दिया जाएगा। इसके बाद छात्रों को प्रश्न पत्र दिया जाएगा। सुबह 8.50 बजे बच्चों को उत्तर पुस्तिका दी जाएगी और 9 बजे से परीक्षा शुरू होगी। इस दौरान छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय मिल जाएगा। 9 बजे के बाद अगर कोई छात्र परीक्षा केंद्र पर पहुंचता है तो उसे परीक्षा में प्रवेश दिए जाने को लेकर केंद्राध्यक्ष का निर्णय ही अंतिम होगा।

X
12वीं की पारीक्षा आज से, छात्रों को जूते और मौजे कमरे के बाहर ही उतारने होंगे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..