• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Indore
  • News
  • नाइट्रोग्लिसरीन ऐसा एलिमेंट जिसका सही इस्तेमाल हार्ट हार्ट अटैक में लाइफसेविंग है
--Advertisement--

नाइट्रोग्लिसरीन ऐसा एलिमेंट जिसका सही इस्तेमाल हार्ट हार्ट अटैक में लाइफसेविंग है

News - नाइट्रोग्लिसरीन का यूज़ क्या है? मंच से प्रोफेसर ने पूछा... जवाब सवाल के रूप में मिला पॉज़ीटिव या निगेटिव यूज़।...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 04:50 AM IST
नाइट्रोग्लिसरीन ऐसा एलिमेंट जिसका सही इस्तेमाल हार्ट हार्ट अटैक में लाइफसेविंग है
नाइट्रोग्लिसरीन का यूज़ क्या है? मंच से प्रोफेसर ने पूछा... जवाब सवाल के रूप में मिला पॉज़ीटिव या निगेटिव यूज़। प्रोफेसर ने कहा- चलिए दोनों बताइए। जवाब मिला- यह ऐसा एलिमेंट है जिसका सदुपयोग हुआ तो हार्ट अटैक की दवा तैयार की जा सकेगी, वरना इस एलिमेंट से डायनामाइट भी बन सकता है।

बुधवार को यह नज़ारा आईपीएस कॉलेज के ऑडिटोरियम दिखाई दिया। अवसर था नेशनल साइंस डे पर आयोजित क्विज़ कॉम्पिटिशन का। इसमें इंदौर, देवास, बुरहानपुर और उज्जैन के 16 कॉलेजेस के स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। हर कॉलेज से दो स्टूडेंट्स की टीम ने मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन, पासिंग राउंड, विजुअल बज़र राउंड, रैपिड फायर राउंड, बज़र राउंड में पूछे गए सवालों के जवाब तलाशे।

श्री वैष्णव विद्यापीठ ने जीता फर्स्ट प्राइज़

शहर से 10 कॉलेजेस ने हिस्सा लिया। इनमें श्री वैष्णव विद्यापीठ, एमबीकेसी, गुजराती, पटेल कॉलेज, इस्लामिया करीमिया, मेडिकेप्स, जीडीसी, क्रिश्चियन एमिनेंट, जैन दिवाकर, होलकर साइंस के स्टूडेंट्स शामिल हुए। पांच राउंड की कड़ी स्पर्धा के बाद रिजल्ट अनाउंस हुए। इसमें सुप्रिया झा और लिपी किलेदार की टीम (वैष्णव विद्यापीठ) ने फर्स्ट प्राइज़ जीता। उन्हें 11 हजार रुपए और ट्रॉफी दी गई। फर्स्ट रनरअप होलकर कॉलेज और सेकंड रनरअप आईपीएस कॉलेज की टीम रहीं।

रमन इफेक्ट यानी नेशनल साइंस डे- 28 फरवरी 1928 को देश के प्रख्यात वैज्ञानिक प्रोफेसर सीवी रमन ने अपनी उत्कृष्ट खोज की। इसे रमन इफेक्ट के नाम से जाना गया। दो साल बाद उन्हें नोबल पुरस्कार दिया गया। भारत सरकार ने 1986 में हर साल 28 फरवरी को नेशनल साइंस डे के तौर पर घोषित कर दिया।

ये सवाल भी पूछे गए

सवाल : पहली ह्यूमनॉइड रोबोट सोफिया का निर्माण कहां और किस कंपनी ने किया ?

जवाब : हॉन्गकॉन्ग की हेनसन रोबोटिक्स

सवाल : फायर फाइटिंग क्लॉथ किस मटेरियल से बने होते हैं

जवाब : एस्बेस्टस

सवाल : की-बोर्ड में # सिंबॉल को क्या कहते हैं

जवाब : ऑक्टोथॉर्प

सवाल : पुरुषों के रेड ब्लड काउंट (आरबीसी) का लाइफस्पैन कितना है ?

जवाब : 120 दिन

X
नाइट्रोग्लिसरीन ऐसा एलिमेंट जिसका सही इस्तेमाल हार्ट हार्ट अटैक में लाइफसेविंग है
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..