• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Indore
  • News
  • प्रेग्नेंसी के दौरान सीधे सोने से ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है, बाईं ओर करवट लेकर सोएं
--Advertisement--

प्रेग्नेंसी के दौरान सीधे सोने से ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है, बाईं ओर करवट लेकर सोएं

News - गर्भ संस्कार वर्कशॉप में प्रेग्नेंसी से जुड़ी भ्रांतियां और तथ्य बताए हर्षिका राजपाल ने, लेबर पेन फोबिया के बारे...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:10 PM IST
प्रेग्नेंसी के दौरान सीधे सोने से ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है, बाईं ओर करवट लेकर सोएं
गर्भ संस्कार वर्कशॉप में प्रेग्नेंसी से जुड़ी भ्रांतियां और तथ्य बताए हर्षिका राजपाल ने, लेबर पेन फोबिया के बारे में भी बताया

सिटी रिपोर्टर | इंदौर

वुड बी मदर्स के लिए कराई गई इस गर्भ संस्कार वर्कशॉप में चाइल्ड एजुकेटर हर्षिका राजपाल ने गर्भावस्था से जुड़ी भ्रांतियों और तथ्यों के बारे में चर्चा की। उन्होंने बताया कि घर की बुज़ुर्ग महिलाओं की कई बातें सटीक हैं लेकिन इनमें कुछ भ्रांतियां भी हैं। इन प्रैक्टिसेस का बचे पर गलत असर पड़ सकता है।

हर्षिका ने बताया "प्रेग्नेंसी के दौरान कभी भी सीधे नहीं सोना चाहिए। इससे आपके और बेबी के बीच ब्लड सर्कुलेशन बहुत धीमा हो जाता है। कोशिश करें कि हमेशा बाईं ओर तरफ करवट लेकर सोएं। इससे डाइजेशन और ब्लड सर्कुलेशन दोनों ठीक रहते हैं। बीच-बीच में दाईं तरफ भी करवट ले सकते हैं, लेकिन ज़्यादा समय बाईं तरफ ही करवट लेकर सोना चाहिए।

घर के काम कम करना :

प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाएं रूटीन के काम करना बंद कर देती हैं। यह सही नहीं। रूटीन के साथ एक्सरसाइज़ भी कीजिए।

लेबर-पेन फोबिया : आज-कल महिलाओं में लेबर पेन को लेकर एक फोबिया सा नज़र आ रहा है। वे नॉर्मल डिलेवरी की जगह ऑपरेशन प्रिफर कर रही हैं। उन्हें लगता है कि वे लेबर पेन बर्दाश्त नहीं कर पाएंगी। लेकिन लॉन्ग रन और क्वालिटी लाइफ के लिए नॉर्मल डिलेवरी ही सही विकल्प है।

डाइट : जो भी खाते हैं उसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू चेक कर खाएं। पपीता और सोयाबीन न खाएं। खाने के साथ ग्रीन टी और चाय कॉफी न पिएं। घी और ड्राय फ्रूट्स अच्छी मात्रा में खाएं। जिन महिलाओं का वजन ज़्यादा होता है उन्हें डॉक्टर्स घी और ड्राई फ्रूट्स न खाने की सलाह देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। आप घी और ड्राय फ्रूट्स खाएं साथ ही अपनी एक्सरसाइज बढ़ा दें।

X
प्रेग्नेंसी के दौरान सीधे सोने से ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है, बाईं ओर करवट लेकर सोएं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..