--Advertisement--

मंडी में खरीदा जाएगा गेहूं, 72 हजार क्विं. खरीदी का लक्ष्य

20 मार्च से शुरू होगी खरीदी भास्कर संवाददाता | पेटलावद 20 मार्च से मंडी प्रांगण पेटलावद में गेहूं खरीदी शुरू...

Danik Bhaskar | Mar 14, 2018, 05:10 AM IST
20 मार्च से शुरू होगी खरीदी

भास्कर संवाददाता | पेटलावद

20 मार्च से मंडी प्रांगण पेटलावद में गेहूं खरीदी शुरू होगी। इस वर्ष 72 हजार क्विंटल गेहूं खरीदी का लक्ष्य रखा है, जो पिछले वर्ष से 20 हजार क्विंटल से अधिक है। पिछले वर्ष हमारी संस्था ने 908 पंजीयन किए थे। इस वर्ष 1 हजार 107 किसानो का पंजीयन किया गया है।

विपणन सहकारी संस्था पेटलावद के अध्यक्ष ठाकुर नवीनचंद्रसिंह बोड़ायता ने बताया एनआईसी (ई-उपार्जन) साॅफ्टवेयर से किसानों को उपज खरीदी केंद्र तक लाने के लिए दो तिथि पंजीयन फार्म में दर्ज कराई है उस अनुसार साफ्टवेयर सीधा काश्तकारों को एसएमएस भेजेगा। कृषि उपज का जो मानक शासन ने तय किया है उस अनुसार गेहूं खरीदा जाएगा। तोल के बाद जैसे ही उपज गोडाउन में जमा होगी तत्काल किसानों के खाते में राशि स्थानांतरित कर दी जाएगी। बोड़ायता ने बताया शासन के नियमानुसार जिन काश्तकारों ने कृषि ऋण ले रखा है उपज की कुल राशि का अधिकतम 50 प्रतिशत लोन खाते में जमा कराया जाएगा। उन्होंने बताया वे ही किसान मंडी प्रांगण में उपज लेकर आए जिन्हें एसएमएस प्राप्त होगा। ताकि व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित हो सके।

कृषि सोल्यूशन सेंटर बनेगा : जिला विपणन सहकारी संघ के डीएम शिशिर सिन्हा ने बताया पेटलावद में एक कृषि सोल्यूशन सेंटर का निर्माण किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 2 हजार मैट्रिक टन उर्वरक का संग्रहण हो सकेगा। इतना बड़ा एक गोडाउन, साथ ही 5 दुकानें, विभाग का ऑफिस, प्रबंधक का निवास एवं 24 घंटे चौकीदार के लिए आवास की भी व्यवस्था की जा रही है। इस सेंटर के निर्माण में 2 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। स्थानीय प्रबंधक सुरेंद्रसिंह चौहान ने बताया नवीन मॉडल स्कूल पेटलावद-करड़ावद रोड पर 5 बीघा जमीन विभाग को शासन द्वारा हस्तांतरित कर दी गई है। निर्माण के लिए सभी कार्रवाई भी पूरी हो चुकी है। शीघ्र ही निर्माण कार्य अस्तित्व में आएगा।