Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» Demu Train From Mahu To Bhilwara, Chittaurgarh Will Run From Today

महू से भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ के लिए आज से चलेगी डेमू ट्रेन

सांची दूध में मिलावट का मामला सामने आने के बाद एमपी स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन लिमिटेड ने सख्त फैसले लिए हैं।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 07, 2017, 05:59 AM IST

  • महू से भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ के लिए आज से चलेगी डेमू ट्रेन
    +1और स्लाइड देखें
    इंदौर .सांची दूध में मिलावट का मामला सामने आने के बाद एमपी स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन लिमिटेड ने सख्त फैसले लिए हैं। प्रदेशभर में सांची दूध के इंदौर सहित सभी छह प्लांट से चलने
    वाले दूध के टैंकर के ऊपर कैमरे लगाए जाएंगे। ढक्कनों पर सेंसर बढ़ाए जाएंगे। सांची दूध को मिलावट से बचाने के उद्देश्य से लिए गए इन फैसलों के संबंध में फेडरेशन की एमडी डॉ. अरुणा गुप्ता ने सोमवार को भोपाल में सभी छह सहकारी दुग्घ संघ सेंटर के सीईओ की बैठक में ये निर्देश दिए।
    - इसमें भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर और सागर के सीईओ उपस्थित थे। इंदौर सांची के सीईओ एएन द्विवेदी ने बताया कि डॉ. गुप्ता ने कहा इंदौर की घटना जैसा प्रदेश में फिर कहीं नहीं हो, इसके लिए हरसंभव प्रयास किया जाए। इसके लिए टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल किया जाए।
    निगरानी के लिए नियुक्त होंगे विशेष अधिकारी
    - टैंकर के ऊपर 360 डिग्री में कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि टैंकर पर होने वाली हर हरकत को देखा और रिकाॅर्ड किया जा सके।
    - टैंकर के ऊपर के ढक्कन जहां छेड़खानी हुई है, वहां एक के बजाय दो सेंसर लगाए जाएंगे।
    - ढक्कन के अंदर और ऊपर भी सील लगाई जाएगी। नीचे के ढक्कन पर भी दो सील लगेंगी।
    - टैंकर पर आधुनिक जीपीएस लगाए जाएंगे। जीपीएस के साथ ही कैमरे के ऑनलाइन वीडियो देखने की व्यवस्था सेंटर पर की जाएगी। इस पर निगरानी के लिए विशेष अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।
    प्लांट में भी बढ़ेंगे कैमरे
    - डॉ. गुप्ता ने बैठक में कहा कि सभी प्लांट में भी सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाए जाएं और हाईटेक कैमरों का इस्तेमाल किया जाए।
    - उन्होंने कहा कि जिस जगह टैंकर खाली होते हैं, वहां के कैमरों की संख्या भी बढ़ाई जाए। प्लांट के अंदर लैब व अन्य सभी हिस्सों में भी नए कैमरे लगाएं।
    टेंडर में ट्रैकिंग की शर्त
    - डॉ. गुप्ता ने कहा कि भविष्य में टैंकर अटैक करने के संबंध में जो टेंडर जारी किए जाएं, उनमें टैंकरों पर ये सभी सुरक्षा साधनों के साथ जीपीएस ट्रैकिंग बाधित होने पर काॅन्ट्रेक्ट निरस्त करने की शर्त को भी जोड़ा जाए। ऐसा होने पर इस तरह की कार्रवाई भी की जाए।
    मिलावट के सातों आरोपियों को कोर्ट ने भेजा जेल
    - दूध में मिलावट कर सांची प्लांट में सप्लाई करने वाले मुख्य कांट्रेक्टर और उसके भतीजे सहित गिरफ्तार सातों आरोपियों को सोमवार को शिप्रा पुलिस ने कोर्ट पेश में किया। कोर्ट के आदेश पर सातों आरोपियों को पुलिस ने जेल भेज दिया।
    - शिप्रा टीआई मीना करनावत ने बताया आरोपी कांट्रेक्टर सुखविंदर(45) निवासी हरगोविंदनगर उसके भतीजे जसबीरसिंह (22) सहित आरोपी रफीक अली (45) निवासी हसना बाद देपालपुर, जोतसिंह जाट (24) निवासी पिपल्याराव, सतेंद्र सिंह राजावत (29) निवासी देवास, जीतू उर्फ जितेंद्र पिता रवींद्र सिंह राजावत (25) निवासी 138 अमृत नगर देवास, राकेश पिता रमेश गिरी(36) निवासी त्रिलोक नगर देवास को कोर्ट में पेश कर जेल भेजा। पुलिस 11 लोगों के बयान ले चुकी है।
  • महू से भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ के लिए आज से चलेगी डेमू ट्रेन
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×