Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» Singapores Job Left, Started Million Businesses

सिंगापुर की नौकरी छोड़ी, 5 लाख से शुरू किया कारोबार, आज 70 करोड़ टर्नओवर

बच्चे भारत की संस्कृति से अनजान थे और इंदौर में रह रहे माता-पिता घर बुला रहे थे।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 06, 2017, 06:23 AM IST

  • सिंगापुर की नौकरी छोड़ी, 5 लाख से शुरू किया कारोबार, आज 70 करोड़ टर्नओवर
    इंदौर.20 साल पहले सिंगापुर में पेट्रोलियम रिफाइनरी में नौकरी थी, उस समय ढाई लाख रुपए प्रति माह का पैकेज था, लेकिन बच्चे भारत की संस्कृति से अनजान थे और इंदौर में रह रहे माता-पिता घर बुला रहे थे। सब कुछ छोड़कर इंदौर आ गए और केवल पांच लाख रुपए से ऑटो कंपोनेंट बनाने की एक छोटी सी फैक्टरी शुरू की, आज इसका टर्नओवर सालाना 70 करोड़ से ज्यादा है। यह कहानी है इंदौर के उद्योगपति जितेंद्र डोसी की, जिनकी बरदरी में फैक्टरी है।
    - एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्री मप्र (एआईएमपी) के सलाना अवॉर्ड कार्यक्रम में उन्हें सम्मानित किया गया। डोसी ने बताया कि जब काम शुरू किया, तब काफी चुनौती थी, लेकिन आज महौल बदल गया है। सड़कें बन रही हैं, बिजली मिल रही है। इन सभी से उद्योग और बढ़ रहे हैं। आज उनका अधिकांश माल अमेरिका में निर्यात होता है।
    लोगों को शुद्ध दूध मिल सके, इसलिए महिला उद्यमी ने शुरू की डेयरी
    - महिला उद्यमी पल्लवी व्यास को भी एआईएमपी ने सम्मानित किया । दो साल पहले कैंसर से इनकी सास का निधन हो गया था। तभी इन्होंने विचार किया कि केमिकल और पेस्टीसाइड के उपयोग के कारण आज कैंसर ज्यादा हो रहा है, इसलिए जरूरी है कि लोगों को शुद्ध चीज उपलब्ध कराई जाए।
    - इसी विचार से इन्होंने इंदौर से 70 किमी दूर जमीन लेकर डेयरी का काम शुरू किया। इसमें गाय को चारा खिलाने के लिए खुद ही चारे की खेती भी ऑर्गेनिक तरीके से शुरू की। गाय को सभी ऑर्गेनिग उत्पाद ही दिए जाते हैं। गाय से दूध निकालने और ग्राहक को देने तक कहीं भी कोई हाथ नहीं लगता है, सभी काम मशीन से होता है।
    इन्हें भी किया सम्मानित
    - उद्योगपति वीएस मोदी, सिद्दार्थ धावले, शिवनारायण शर्मा और ईशवर बाहेती के साथ सामाजिक संस्था सेवा सुरभि को भी सम्मानित किया। संस्था के अध्यक्ष आलोक दवे, सचिव योगेश मेहता, उपाध्यक्ष प्रमोद डाफरिया व अन्य मौजूद थे।
    - समारोह में शामिल हुए भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा-जीएसटी से अभी थोड़ी तकलीफ जरूर हो रही है, लेकिन 5 साल में डेढ़ गुना और 15 साल में अर्थव्यवस्था तीन गुना बढ़ेगी।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×