पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महाकाल मंदिर के एक छोटे स्वर्ण शिखर का हिस्सा गिरा, पहले भी तीन बार स्वर्ण शिखर के हिस्से गिरे

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह पंडे-पुजारियों ने सोने के शिखर के उस हिस्से को प्रदीप गुरु की बैठक के पास पड़े देखा
  • मंदिर के शिखर पर मुख्य शिखर व 108 अन्य छोटे शिखर हैं

ज्जैन. महाकालेश्वर मंदिर के शिखर पर लगे छोटे स्वर्ण शिखरों में से एक का ऊपरी हिस्सा शुक्रवार सुबह गिर गया। जिस जगह गिरा वहां कोई नहीं था। सुबह पंडे-पुजारियों ने सोने के शिखर के उस हिस्से को प्रदीप गुरु की बैठक के पास पड़े देखा। इसके बाद मंदिर समिति के सहायक प्रशासनिक अधिकारी चंद्रशेखर जोशी को इसकी सूचना दी। जोशी ने इसे कोठार में जमा कराया है। 

इसके पहले भी तीन बार स्वर्ण शिखर के हिस्से गिरे हैं। मंदिर के शिखर पर मुख्य शिखर व 108 अन्य छोटे शिखर हैं। इन सभी पर सोने के बने शिखर लगे हुए हैं। इन शिखरों के हिस्से बारिश के बाद मौसम खुलने पर गिरते हैं। जोशी के अनुसार शिखरों को स्क्रू के माध्यम से चूने से बने शिखर में कसा गया है। बारिश में चूना गलने और धूप निकलने पर स्क्रू ढीले हो जाते हैं। शिखर पर कबूतर डेरा डालते हैं और इनके शिकार के लिए बिल्लियां भी शिखर तक पहुंच जाती है। ऐसे में जिस शिखर के स्क्रू ढीले हो जाते हैं वह धक्का लगने से गिर जाते हैं। इन शिखरों से गिरे स्वर्ण शिखरों के हिस्से कोठार में जमा हैं। इन्हें फिर से लगाने के लिए मंदिर प्रबंध समिति में निर्णय किया जाएगा। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें