• Hindi News
  • Mp
  • Indore
  • After purchasing the crop from 300 farmers, the merchant did not pay 3 crores, angry farmers closed the market in indore

इंदौर / 300 किसानों से फसल खरीदने के बाद व्यापारी ने नहीं किया 3 करोड़ का भुगतान, नाराज किसानों ने बंद कराई मंडी



After purchasing the crop from 300 farmers, the merchant did not pay 3 crores, angry farmers closed the market in indore
X
After purchasing the crop from 300 farmers, the merchant did not pay 3 crores, angry farmers closed the market in indore

  • मंडी के रजिस्टर्ड व्यापारी हरिनारायण खंडेलवार को बेची थी किसानों ने अपनी फसल
  • मंडी प्रशासन ने व्यापारी के खिलाफ दर्ज कराई है एफआईआर, आरोपी फरार

Dainik Bhaskar

Sep 16, 2019, 03:21 PM IST

इंदौर. मंडी में पंजीकृत एक व्यापारी द्वारा 300 से अधिक किसानों की फसल लगभग 6 माह पूर्व खरीदी गई थी लेकिन अब तक किसानों को उनकी फसल का पैसा नहीं मिला है। व्यापारी पर किसानों का लगभग 3 करोड़ रुपए बकाया है। मामले में मंडी प्रशासन किसानों को सिर्फ आश्वासन ही दे रहा है। नाराज किसानों ने सोमवार को मंडी बंद कर विरोध प्रदर्शन किया।


इंदौर के आसपास के लगभग 300 किसानों ने 6 माह पूर्व अपनी गेहूं की फसल चंदन नगर स्थित राधेश्याम ट्रेडिंग कंपनी को बेची थी। कंपनी का कर्ताधर्ता हरिनारायण खंडेलवाल है जो कि मंडी का रजिस्टर्ड व्यापारी है। फसल के एवज में संबंधित फर्म ने किसानों को युनियन बैंक ऑफ इंडिया के चेक दिए थे जो कि लगभग 3 करोड़ रुपए के थे। किसानों ने जब यह चेक भुगतान के लिए बैंक में लगाए तो वह बाउंस हो गए। 


पीड़ित किसान चंदन सिंह बड़वाह ने बताया कि पिछले 6 माह से किसान अपने भुगतान के लिए परेशान है। मंडी प्रशासन को मामले की शिकायत के बाद मंडी प्रशासन ने व्यापारी के खिलाफ थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। इंदौर में रहने वाला आरोपी व्यापारी परिवार सहित अपने घर से फरार है। 


भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष बबलू जाघव का कहना है कि गर्मी के मौसम में किसानों ने व्यापारी के घर प्रदर्शन भी किया था। उस समय प्रशासन के अधिकारियों ने 8 दिन में पैसे दिलवाने की बात कहकर आंदोलन समाप्त करवा दिया था लेकिन अब तक किसानों को उनका पैसा नहीं मिला है। 


भुगतान नहीं होने से परेशान किसानों ने सोमवार को मंडी बंद कराकर विरोध प्रदर्शन प्रारंभ कर दिया। किसानों का कहना है कि जब तक उन्हें उनकी बकाया राशि का भुगतान नहीं मिलता  वे प्रदर्शन जारी रखेंगे।
मामले में मप्र सरकार के मंत्री तुलसी सिलावट, जीतू पटवारी और देपालपुर विधायक विशाल पटेल ने मंडी प्रशासन से किसानों का भुगतान जल्द से जल्द कराने के संबंध में पत्र लिखा है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना