पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Indore News Bhairav Baba39s Worship Maharaati Taxed 56 People Hua Bhandara In Many Places

भैरव बाबा का पूजन, महाआरती कर लगाए 56 भोग, कई जगह हुुआ भंडारा

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भैरव अष्टमी के अवसर पर गुरुवार को शहरभर में आयोजन हुए। मंदिरों में आकर्षक सजावट के बीच षोडशोपचार पूजन हुआ, वहीं 56 भोग लगाकर महाआरती की। कई स्थानों पर भंडारा हुआ। कतार में लग भक्तों ने बाबा भैरव का जयघोष कर दर्शन किए। शुक्रवार को भी कई जगह भैरव अष्टमी के आयोजन होंगे।

श्रीश्री विद्याधाम स्थित भैरवनाथ मंदिर में सुबह महामंडलेश्वर स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती एवं आचार्य पं. राजेश शर्मा के निर्देशन में बटुक भैरव का 51 विद्वानों ने षोडषोपचार पूजन किया। 56 भोग समर्पित किया। शाम को स्वामी गिरिजानंद सरस्वती वेद-वेदांग विद्यापीठ के बटुकों ने भी पूजन किया। द्वारका मंत्री की भजन संध्या में देर रात तक भक्तों ने नाचते-गाते भैरवनाथ की आराधना की। मां ललिता त्रिपुर सुंदरी का भी शृंगार कर भोग लगाया गया। इस अवसर पर सत्यनारायण शर्मा, पं. राहुल शर्मा, पं. लोकेश शर्मा, सचिन व्यास, शिवप्रसाद पुरोहित आदि मौजूद थे। जानकारी आश्रम परिवार के पूनमचंद अग्रवाल, गोपाल मालू और डॉ. संजय पंडित ने दी।

नंदानगर स्थित मंदिर में भैरव बाबा को लगाया 56 भोग।

बियाबानी चौराहा स्थित चैतन्य कालभैरव मंदिर में 30 नवंबर को बाबा भैरव का शृंगार कर 56 भोग लगाया जाएगा। शाम को महाआरती होगी, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे।

भगवान को लगाया 56 भोग, की महाआरती
नंदानगर मेनरोड स्थित नंदभैरव मंदिर में भी भैरव अष्टमी मनाई गई। नंदभैरव का शृंगार किया गया। श्री नंदभैरव समिति के राहुल यादव और प्रदीप यादव ने बताया मंदिर में फूल बंगला सजाया और भगवान भैरव की महाआरती कर 56 भोग लगाया। भंडारे का भी आयोजन किया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने प्रसादी ली। इस अवसर पर महामंडलेश्वर राधे-राधे बाबा, कांग्रेस नेता के.के.यादव, कैलाश यादव, राकेश सिंह आदि शामिल हुए।

श्री सिद्धेश्वर महादेव मंदिर जगजीवनराम नगर में इस वर्ष भी भगवान कालभैरव के स्थापना दिवस पर कई आयोजन होंगे। मंदिर के पंडित संतोष शर्मा ने बताया शुक्रवार शाम साढ़े 8 बजे से श्री सिद्धेश्वर भैरव की विधिवत पूजा की जाएगी। कथा होगी और हवन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...