मप्र / शाजापुर के हरीश ने 14500 सांपों की जान बचाई, आज राज्य स्तरीय पुरस्कार से नवाजेगा जैव विविधता बोर्ड



biodiversity board to be awarded state level award today
X
biodiversity board to be awarded state level award today

  • वन्य जीवों से इतना लगाव कि उनके संरक्षण के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं

Dainik Bhaskar

Aug 14, 2019, 03:15 AM IST

शाजापुर . सिस्टम से बाहर रहते हुए भी शाजापुर के हरीश पटेल ने 9 साल में 14 हजार 500 से ज्यादा सांपों को पकड़कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ा और उनकी जान बचाई। वनकर्मियों की तरह रात-दिन सर्चिंग कर दो तेंदुए और एक टाइगर का भी रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थल पर पहुंचाया। विभाग से बाहर रहते हुए वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति हमेशा तत्पर रहने वाले हरीश पटेल को मप्र राज्य जैव विविधता बोर्ड भोपाल ने राज्य स्तरीय सम्मान के लिए चुना है।

 

व्यक्तिगत श्रेणी में वन्य जीवों की सुरक्षा कर जैव विविधता को बचाए रखने में सहयोग करने के मामले में उन्हें दूसरा स्थान मिला है। इसके लिए पटेल को मप्र जैव विविधता बोर्ड के सदस्य सचिव आर.श्रीनिवास मूर्ति ने पत्र देकर आमंत्रित किया है। उन्हें 14 अगस्त को एप्को पर्यावरण परिसर भोपाल के सभागार में सम्मानित किया जाएगा। 

 

व्यक्तिगत रूप से वन्य जीव संरक्षण की श्रेणी में दूसरा स्थान

 

सांपों को सुरक्षित जगह छोड़ने का जुनून है हरीश को  : मकान-दुकान से लेकर दफ्तर सहित किसी भी स्थान पर सांप निकलने की सूचना मिलते ही पटेल पहुंच जाते हैं। वर्ष 2010 से उन्होंने रहवासी इलाके में निकलने वाले सांपों को पकड़कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ने का काम शुरू किया था। अब सांप दिखते ही शहरवासी उन्हें मोबाइल लगाकर तत्काल बुला लेते हैं।

 

सिंहस्थ में 2500 सांप पकड़े : तीन साल पहले उज्जैन में  सिंहस्थ के दौरान सांप सहित अन्य वन्य जीवों को बचाने के लिए प्रदेशभर के वन विभाग की टीम उज्जैन पहुंची। यहां पटेल बाहरी व्यक्ति के तौर पर विभागीय टीम के साथ शामिल थे। सिंहस्थ अवधि के दौरान 2500 से ज्यादा सांपों को पड़कर सिंहस्थ क्षेत्र से बाहर सुरक्षित स्थानों पर छोड़ा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना