--Advertisement--

सद्भाव / जैन समाज ने शाकाहार का आग्रह किया, बोहरा समाज के 2 लाख लोगों ने एक दिन नहीं किया मांसाहार



गुरुवार को बोहरा समाज ने शाकाहार भोजन ही किया। ऐसा पहली बार हुआ जब किसी धर्म के आग्रह को दूसरे धर्म के प्रमुख गुरु ने स्वीकार किया। गुरुवार को बोहरा समाज ने शाकाहार भोजन ही किया। ऐसा पहली बार हुआ जब किसी धर्म के आग्रह को दूसरे धर्म के प्रमुख गुरु ने स्वीकार किया।
X
गुरुवार को बोहरा समाज ने शाकाहार भोजन ही किया। ऐसा पहली बार हुआ जब किसी धर्म के आग्रह को दूसरे धर्म के प्रमुख गुरु ने स्वीकार किया।गुरुवार को बोहरा समाज ने शाकाहार भोजन ही किया। ऐसा पहली बार हुआ जब किसी धर्म के आग्रह को दूसरे धर्म के प्रमुख गुरु ने स्वीकार किया।

  • जैन समाज ने पर्युषण पर्व के दौरान किया था आग्रह

Dainik Bhaskar

Sep 14, 2018, 01:30 PM IST

इंदौर.  सफाई में सीख देने वाले इंदौर ने धार्मिक और जातिगत हिंसा के माहौल में देश को सामाजिक सद्भाव का संदेश दिया। अपने धर्मगुरु सैयदना अालीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन मौला की वाअज़ के दूसरे दिन बोहरा समाज के दो लाख लोगों ने श्वेतांबर जैन समाज के आग्रह पर पर्युषण पर्व के आखिरी दिन (संवत्सरी वाला दिन) गुरुवार को शाकाहार भोजन ही किया। ऐसा पहली बार हुआ जब किसी धर्म के आग्रह को दूसरे धर्म के प्रमुख गुरु ने स्वीकार किया। 

   
सैयदना अालीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन मौला की नौ दिनी वाअज़ (प्रवचन) 12 सितंबर से शुरू हो गई है। इस दौरान शहर में लगभग ढाई लाख बोहरा समाजजन शामिल हुए हैं। 3 सितंबर को अखिल भारतीय श्री श्वेतांबर जैन महासंघ के भंवरलाल कासवा, विमल तांतेड़, अशोक राजगढ़वाला सहित अन्य समाजजन बोहरा समाज के धर्मगुरु से मिले थे।

 

उन्होंने धर्मगुरु के प्रतिनिधि से मुलाकात कर आग्रह किया था कि उनके पर्युषण शुरू हो रहे हैं। ऐसे में 6 से 13 सितंबर तक होने वाले सामूहिक भोज में मांसाहार का उपयोग नहीं करें। इस पर सैयदना ने शनिवार को पर्युषण के दौरान एक दिन शाकाहार करने पर सहमति दी थी।

 

तब जैन समाज ने बोहरा समाज का आभार व्यक्त किया था। आचार्य जिन मणिप्रभ सूरीश्वर ने समाजजनों से बोहरा समाज से अनुशासन की सीख लेने काे कहा तो साध्वी मणिप्रभ सागर ने इसे सद्भाव की दिशा में एक सकारात्मक कदम बताया है।

 

थाली में यह परोसा गया : गुरुवार को लंच में रोटी, वेज पुलाव, पनीर की सब्जी, टोमेटो सूप, आइसक्रीम और डिनर में रोटी, वेज पुलाव, मिक्स सब्जी, स्वीट कॉर्न सूप और आइसक्रीम परोसी गई।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..