• Home
  • Mp
  • Indore
  • Cleaning indore from Sweden and Denmark machines indore mp
--Advertisement--

देश में पहली बार स्वीडन अौर डेनमार्क की मशीनों से सफाई, कीमत जान चौंक जाएंगे

देश में पहली बार स्वीडन अौर डेनमार्क की मशीनों से सफाई, कीमत जान चौंक जाएंगे

Danik Bhaskar | Jan 05, 2018, 02:28 PM IST
इंदौर नगर निगम ने स्वीडन और डे इंदौर नगर निगम ने स्वीडन और डे

इंदौर। इंदौर को सफाई में नंबर वन बनाए रखने के लिए नगर निगम नित नए जतन कर रही है। रात में सड़कों की सफाई के बाद अब स्वीडन और डेनमार्क की दो मशीनों को भी शहर को साफ रखने के लिए उतार दिया गया है। शुक्रवार को देश में पहली बार इन मशीनों ने सराफा और राजबाड़ा की सड़कों को साफ किया। इस इस नई मशीन की कीमत 7.5 करोड़ है। यह आठ घंटे में 200 किमी हिस्से की सफाई कर सकती है।


- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खजराना गणेश मंदिर परिसर में इन मशीनों का उद्घाटन किया था। महापौर मालिनी गौड़ ने बताया कि ये मशीनें 8 से 10 गुना गति से सफाई करती हैं। निगमायुक्त मनीष सिंह के अनुसार अभी सामान्य मशीनें एक घंटे में दो-तीन किमी हिस्से में ही सफाई कर पाती हैं।


- स्वीडन में बनी ब्रॉड-वे मशीन एक घंटे में 20 से 25 किमी हिस्से की सफाई कर सकती है। इसका वैक्यूम इतना पावरफुल है कि यह दो टन तक कचरा एक घंटे में खींच सकती है। रात के 8 घंटे में इससे 200 किमी हिस्से में सफाई की जा सकती है। इसकी कीमत 7.5 करोड़ है। डेनमार्क की मशीन तंग गलियों में सफाई करेगी। पत्ती व अन्य कचरा खींचने के लिए इसके पीछे एक पाइप भी दिया गया है। इसकी कीमत 1 करोड़ रुपए है।