--Advertisement--

छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले में चार जवान शहीद, सात घायल

छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले में चार जवान शहीद, सात घायल

Danik Bhaskar | Jan 24, 2018, 05:08 PM IST
घायल जवानों को रायपुर लाया गया घायल जवानों को रायपुर लाया गया

रायपुर. छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में बुधवार को नक्सली मुठभेड़ में 4 जवान शहीद हो गए। शहीद जवानों में दो सब-इंस्पेक्टर और दो कॉन्स्टेबल शामिल हैं । घटना में घायल 7 जवानों को इलाज के लिए रायपुर ले लाया गया है। पुलिस के मुताबिक, अबूझमाड़ के जंगलों में जवानों की एक टीम सर्च ऑपरेशन में जुटी थी। इसी दौरान नक्सलियों ने घात लगाकर हमला कर दिया। चारों शहीद जवान डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड के थे।

इन्फोर्मेशन के बाद शुरू की थी सर्चिंग

- स्पेशल डीजी नक्सल ऑपरेशन डीएम अवस्थी के मुताबिक, जवानों को खबर मिली थी की अबूझमाड़ में नक्सली इकठ्ठा होने वाले हैं। इस इन्फोर्मेशन के बाद 400 जवानों को सर्च ऑपरेशन के लिए भेजा गया था।
- लेकिन, जंगल में नक्सली जवानों के लिए घात लगाकर बैठे थे। सुबह करीब 11 बजे कंपनी नंबर 6 के जवानों से नक्सलियों की मुठभेड़ हो गई। जवानों के जंगल में घुसते ही नक्सलियों ने उनपर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी।
- एक सीनियर पुलिस अफसर के मुताबिक, घायल जवानों को हेलिकॉप्टर से रायपुर के रामकृष्ण हॉस्पिटल पहुंचाया गया है। आईजी बस्तर और कुछ सीनियर अधिकारी स्थिति जानने के लिए नारायणपुर निकल चुके हैं।
- छत्तीसगढ़ के होम मिनिस्टर राम सेवक पैकरा ने घटना की पुष्टि करते हुए इस दुखद बताया। उन्होंने कहा कि जवान ऐसी घटनाओं से नहीं घबराएंगे।

सबसे दुर्गम इलाकों में से एक है अबूझमाड़

- अबूझमाड़ इलाके में नक्सलियों का प्रभाव माना जाता है। सरकार मानती हैं कि इस इलाके में कई बड़े नक्सली नेता मौजूद हैं।
- घने जंगलों से घिरे इस इलाके के दुर्गम रास्ते और पहाड़ियां नक्सलियों को छिपने में काफी मदद करती हैं। इन इलाकों में ऑपरेशन चलाना काफी मुश्किल होता है।
- नारायणपुर जिले में आने वाले अबूझमाड़ की सरहद दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर, कांकेर और महाराष्ट्र से लगती हैं। कई जिलों और महाराष्ट्र की सीमा से सटे होने की वजह से माओवादी यहां आसानी से आते-जाते हैं।

बीजपुर में भी नक्सलियों से मुठभेड़

- छत्तीसगढ़ के बीजापुर में भी बुधवार को जवानों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। यहां एक IED ब्लास्ट में 2 जवान घायल हुए। इनमें से एक जवान की रायपुर के हॉस्पिटल में इलाज के दौरान मौत हो गई।

- अफसरों के मुताबिक, ये घटना बसागुदा पुलिस स्टेशन के पास हिद्मापारा गांव में उस वक्त हुई जब स्पेशल टास्क फोर्स (STF) और डिस्ट्रिक्ट फोर्स (DF) के जवान नक्सलियों के खिलाफ एक ऑपरेशन खत्म कर के वापस लौट रहे थे।