--Advertisement--

फॉरेस्ट अधिकारी का हुआ तेंदुए से सामना, छलांग मार कमर पकड़ जमीन पर फेंका

फॉरेस्ट अधिकारी का हुआ तेंदुए से सामना, छलांग मार कमर पकड़ जमीन पर फेंका

Dainik Bhaskar

Mar 09, 2018, 04:43 PM IST
पल्लर नगर में तेंदुआ पकड़ने आए पल्लर नगर में तेंदुआ पकड़ने आए

इंदौर। एयरपोर्ट रोड स्थित पल्हर नगर में शुक्रवार को पांच घंटे तक लोग दहशत में रहे। कॉलोनी में आए तेंदुए ने कई लोगों पर हमला किया और उन्हें घायल कर दिया। तेंदुए के डर से लोग घरों में दुबक गए और खिड़की से पूरा माजरा देखते रहे। तेंदुए को पकड़ने आए फॉरेस्ट अधिकारी पर तेंदुए ने ऐसा झपट्‌टा मारा की पलभर के लिए लगा अब वे नहीं बच पाएंगे। करीब दो घंटे की मशक्कत और छह बार ट्रैंक्यूलाइज कर तेंदुए को काबू में किया गया। बेहोश तेंदुए को चिड़ियाघर ले जाया गया।


मिली जानकारी अनुसार शुक्रवार सुबह पल्हर नगर निवासी पप्पू ने देखा की किसी ने उसकी खिड़की पर झपट्‌टा मारा। उसने खिड़की खोलकर देखा तो उसे तेंदुआ नजर आया। जब तक वह बाहर आता तेंदुआ भागकर राजूभाई के मकान में जा पहुंचा। राजू के मकान का काम चल रहा है।
- यहां राजू अन्य दो लोगों के साथ मौजूद था। अचानक आए तेंदुए को देख राजू बचने की कोशिश करता, इससे पहले ही तेंदुए ने उस पर हमला कर दिया, वह जमीन पर गिरता इससे पहले ही वहां मौजूद दो लोगों ने उसे दूसरे कमरे में खींच लिया और दरवाजा बंद कर दिया।


- लोगों ने इसकी सूचना तत्काल पुलिस और वन विभाग को दी। जानकारी के बाद रालामंडल और रेस्क्यू टीम के प्रभारी आरसी चौबे और इंदौर एसडीआे आरएन सक्सेना टीम के साथ मौके पर पहुंचे। वहीं जू के प्रभारी डॉक्टर उत्तम यादव भी मौके पर पहुंचे।


- टीम ने यहां पर जाल बिछाया और तेंदुए को पकड़ने के लिए बेहोशी का इंजेक्शन उसे मारा। हमला होता देख तेंदुआ उग्र हो गया और घर से बाहर निकल आया। बाहर आए तेंदुए ने गोपाल लांबा पर हमला किया और भाग निकला।


- यहां से वह दूसरे घर में जा दुबका। टीम ने एक के बाद एक छह बार उसे बेहोश करने वाला इंजेक्शन मारा। छठवीं बार जाकर उन्हें सफलता मिली। इंजेक्शन लगने के बाद तेंदुआ सीढ़ियों से नीचे उतरा और जाल लगा रहे रेस्क्यू प्रभारी पर टूट पड़ा। तेंदुए ने पहले उनका पैर पकड़ा और फिर कमर पकड़कर जमीन पर गिरा दिया। बेहोशी की हालत और शोर के चलते तेंदुआ वहां से भाग निकला और सामने दीवार के किनारे खड़े फॉरेस्ट जवान पर हमला कर उन्हें घायल कर दिया।


- करीब दो घंटे तक कई लोगों को हमला कर घायल करने वाला तेंदुआ टीम की पकड़ में आया। टीम तेंदुए को पकड़कर जू ले गई। यहां उसका इलाज किया जाएगा। स्वस्थ्य होने पर उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

करीब छह फीट की छलांग लगाई उसने, हवा में ही मुड़ गया
आरसी चौबे, एसडीओ और रालामंडल अभयारण्य अधीक्षक व रेस्क्यू प्रभारी के मुताबिक, मैंने रेस्क्यू प्रभारी के नाते 16 तेंदुए पकड़े हैं। कभी तो दो-दो दिन तक पकड़ने की कार्रवाई चली, लेकिन ऐसा सीधा हमला कभी नहीं हुआ। हमने पकड़ने से पहले तेंदुए का आकार देखा। वह कद काठी से पांच साल का जवान तेंदुआ दिखा। हमने पहले उसे जाल में फंसाने की प्लानिंग की।



X
पल्लर नगर में तेंदुआ पकड़ने आए पल्लर नगर में तेंदुआ पकड़ने आए
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..