--Advertisement--

३६ साल की नौकरी में बर्थडे पर मिली १ दिन की छुट्टी, पढ़ें, पुलिसमैन के इस एहसास को

३६ साल की नौकरी में बर्थडे पर मिली १ दिन की छुट्टी, पढ़ें, पुलिसमैन के इस एहसास को

Danik Bhaskar | Dec 04, 2017, 10:24 AM IST
महिला आरक्षक पूजा नाहटा ने परि महिला आरक्षक पूजा नाहटा ने परि

इंदौर। उज्जैन पुलिसकर्मियों के मन में अब इस बात का मलाल नहीं कि 16 घंटे काम के बाद भी साप्ताहिक अवकाश तो दूर शादी की सालगिरह और बच्चों के जन्मदिन तक परिवार के साथ नहीं मना सकते। उज्जैन जिले के पुलिसकर्मियों को डीजीपी के निर्देश पर जन्मदिन, विवाह वर्षगांठ पर छुट्टियां मिलना शुरू हो गई हैं। एक प्रधान आरक्षक ने बताया 36 साल की नौकरी में पहली बार घरवालों के साथ जन्मदिन मनाया। लाइन के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भी 11 साल की बेटी के जन्मदिन पर पहली बार घर पर रहे व जश्न मनाया।


छुटि्टयां मिलने से पुलिसकर्मियों से ज्यादा उनके परिवारों को मिली खुशी

- लाइन में पदस्थ प्रधान आरक्षक शिवनारायण शिंदे ने बताया 36 साल की नौकरी में मेरे लिए यह पहला मौका रहा जब 2 अक्टूबर को जन्मदिन पर एक दिन की छुट्टी मिली। मैं पत्नी चंद्रकांता पुत्र मनीष व पुत्री सीमा के साथ उज्जैन दर्शन को गया। पूरा दिन परिवार के साथ बिताया। छुट्टी मिलने से मुझसे अधिक मेरे परिवार को खुशी मिली।


11 साल में पहली बार बच्ची के जन्मदिन पर घर रहा, केक कटवाया
- असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर उधमसिंह राठौर ने कहा बेटी मोक्षिका 11 साल की हो गई। 5 नवंबर को पहली बार उसके जन्मदिन पर घर रुकने का मौका मिला और अपने हाथों से केेक कटवाया। शासकीय तौर पर बच्ची के जन्मदिन की यह मेरे लिए 11 साल में पहली छुट्टी रही। हमारा भी परिवार है। विभाग ने हमारे लिए इतना सोच लिया यही बहुत है। बच्ची के जन्मदिन पर छुट्‌टी मिलने से खुशी मिली।

पहली बार छुट्टी पाकर यह भी खुश
- छिंदवाड़ा निवासी आरक्षक पंकज चौरिया ने 14 नवंबर को जन्मदिन पर पहले लाइन के दफ्तर में जन्मदिन मनाया होशंगाबाद निवासी आरक्षक प्रवीण चौहान ने 3 दिसंबर को शादी की पहली सालगिरह पर पत्नी को मंदिर घुमाया। आरक्षक थामस अब्राहम की पत्नी सरिता का जन्मदिन ही दीपावली पर था। इस दिन वैसे तो छुट्टी मिलती ही नहीं है लेकिन मुझे पत्नी की वजह से छुट्टी मिली।

तीन साल बाद माता-पिता के साथ जन्मदिन की खुशियां
महिला आरक्षक पूजा नाहटा का पिछले माह 4 नवंबर को जन्मदिन था। पूजा ने बताया कि नौकरी में तीन साल हो गए है। परिवार नागदा में रहता है। जन्मदिन पर छुट्टी मिली तो बहुत खुशी हुई। पूरे परिवार के साथ धूमधाम से जन्मदिन मनाया। घर वालों को जब यह बताया कि अब हमे छुट्टियां मिलने लगी है। मम्मी-पापा अब आपका जन्मदिन भी घर आकर मना सकूंगी तो वे बहुत खुश हुए।

- आरआई सौरभ तिवारी के मुताबिक अक्टूबर से 3 दिसंबर तक 15 पुलिसकर्मियों को खुद के व बच्चों के जन्मदिन व शादी की वर्षगांठ का अवकाश दिया है। लाइन के 540 पुलिसकर्मियों का पारिवारिक रिकार्ड तैयार कर कम्प्यूटर में इंट्री करवा दी है। दिसंबर में 67 पुलिसकर्मियों काे छुट्टी मिलना है, जिनकी सूची भी पहले से ही लाइन के नोटिस बोर्ड पर लगवा दी है। कर्मचारी अवकाश की सुबह लाइन आते हैं तो हम खुद भी केक काटकर उनका जन्मदिन व साल गिरह सेलिब्रेट करेंगे ताकि वे खुद को तनाव मुक्त महसूस कर सके।


सभी जिलों में लागू होगा आदेश
- एडीजी वी मधुकुमार ने कहा पुलिसकर्मी दिनरात मेहनत करते हैं। खुद के जन्मदिन, बच्चों की वर्षगांठ और शादी की सालगिरह पर उन्हें एक दिन की छुट्टी उन्हें व परिवार को खुशी देंगी। इसीलिए यह शुरुआत की है। संभाग के सभी जिलो में इसी तरह की व्यवस्था का पालन कराएंगे। छुट्टी मिलने वाले पुलिसकर्मी व उसके परिवार को मैं खुद भी वाट्सएप पर बधाई भेज उन्हें और अधिक खुशी पहुंचाने का प्रयास करूंगा।

आगे की स्लाइड्स में देखें और फोटोज...