इंदौर

--Advertisement--

सांस रोक देने वाला नजारा : १६ टन वजनी जेसीबी गुजर गई युवक के ऊपर से

सांस रोक देने वाला नजारा : १६ टन वजनी जेसीबी गुजर गई युवक के ऊपर से

Danik Bhaskar

Dec 23, 2017, 12:35 PM IST
खंडवा में शुक्रवार रात प्रकाश खंडवा में शुक्रवार रात प्रकाश

इंदौर। श्री गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर खंडवा में शुक्रवार रात कलाकारों ने सांस रोक देने वाले करतब दिखाए। गुरुगोविंद सिंघ स्टेडियम में गतका नवा शहर पंजाब की गतका पार्टी ने प्रदर्शन किया। तीन घंटे में 40 से अधिक अचंभित कर देने वाली प्रस्तुति निशान ए खालसा ग्रुप के 15 सदस्यों ने दी। 10 लाेगों को बैठाकर एक कलाकार ने खुद पर 16 टन की जेसीबी चलवा दी। इन्होंने इसी तरह और भी हैरतअंगेज करतब दिखाए।

- प्रकाश पर्व पर निशान ए खालसा ग्रुप नवा शहर पंजाब से प्रस्तुति देने यहां आया था। दल के 15 सदस्यों में 10 साल के हरप्रीत सिंघ भी शामिल हैं। दल का नेतृत्व हरप्रीत सिंघ ने किया। ग्रुप में शामिल गुरप्रीत सिंघ ने बताया कि सिक्ख मार्शल आर्ट कला छठवें गुरु श्री हरगोविंद साहब ने धर्म की रक्षा के लिए बनाई थी। ग्रुप की 1990 में स्थापना हुई थी। इसके बाद देश के सैकड़ों शहरों के साथ ही सिंगापुर और मलेशिया में भी प्रस्तुति दे चुके हैं। उन्होंने कहा गुरुगोविंद सिंघ की कृपा से किसी तरह की घटना नहीं होती। थोड़ी बहुत खरोंच लग भी जाती है तो वह दो-तीन दिन में ठीक हो जाती है।


- उन्हाेंने बताया सभी गुरुओं के प्रकाश और शहीदी पर्वों पर गतका का प्रदर्शन देश के अलग-अलग स्थानों पर करते हैं। इसके लिए हर दिन दो घंटे अभ्यास करते हैं। नवा शहर में इस कला का प्रशिक्षण देने के लिए फ्री स्कूल चलाया जा रहा है। इसमें 200 लड़के और लड़कियां प्रशिक्षण ले रहे हैं। यह ग्रुप इंडिया गॉट टैलेंट और अब इंडिया बनेगा शो में विजेता रहा है। यमला पगला दीवाना, सिंघ इस किंग सहित तीन फिल्मों में भी काम किया है।

एक से बढ़कर एक करतब दिखाए
- कलाकारों ने मुंह से चार मोटर साइकिल रोकी, कार ऊपर से निकालने जैसे रोंगटे खड़े कर देने वाला प्रदर्शन किया। इसके अलावा तलवारबाजी, बर्फ की सिल्ली पर लेटकर वार करने, हथौड़े से हमला करने, सिर पर नारियल फोड़ने, सिर पर ईंट फोड़ने, सिर पर ऊपर-नीचे कील रखकर हथौड़ों से वार करने, कलाकारों द्वारा बाइक चलाने, सिर पर ड्रिल मशीन चलाने जैसे प्रदर्शन किए।

Click to listen..