--Advertisement--

वायरल हो रही इस मगरमच्छ की तस्वीर, इसके पेट से निकली है चौंकाने वाली चीज

वायरल हो रही इस मगरमच्छ की तस्वीर, इसके पेट से निकली है चौंकाने वाली चीज

Danik Bhaskar | Feb 03, 2018, 12:11 PM IST
सरादार सरोवर बांध। सरादार सरोवर बांध।

इंदौर। बड़वानी में सरदार सरोवर परियोजना के डूब क्षेत्र भवती व बिजासन के बीच शुक्रवार को नर्मदा नदी में मिला मृत मगरमच्छ का फोटो वायरल हो रहा है। एक पखवाड़े से नर्मदा नदी का एक हिस्सा सूखा पड़ा है। ऐसे में मछलियों के साथ मगरमच्छ के मुंह में मिट्टी और कंकड़-पत्थर भी चले गए। शॉर्ट पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक मगरमच्छ की मौत का कारण पाचन क्रिया का बिगड़ना रहा है। उसके पेट से कंकड़-पत्थर मिले। अब गिरते जलस्तर से अन्य जलीय जीवों और जलीय वनस्पतियों पर भी खतरा मंडरा रहा है। विस्तृत जांच के लिए सैंपल को जबलपुर लैब भेजा जा रहा है।

- सरदार सरोवर परियोजना के डूब क्षेत्र के गांव भवती व बिजासन के बीच नर्मदा में मृत मगरमच्छ को लोगों ने देखा। इसके बाद वन विभाग को सूचना दी गई। विभाग के कर्मचारियों ने रस्सी बांधकर शव नदी से बाहर निकाला। सरदार सरोवर बांध में पानी छोड़ने की वजह से नर्मदा घाटी में एक महीने में जलस्तर कम हुआ है। नदी में जगह-जगह पत्थर व मिट्‌टी नजर आने लगी है।

- वन विभाग के संयुक्त वन मंडल अधिकारी एसएस मेहता ने बताया ग्राम भवती व बिजासन के बीच नर्मदा नदी में मगरमच्छ का शव मिला है। पोस्टमार्टम के दौरान डॉक्टर्स को उसके पेट से पत्थर मिले हैं। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि मछलियों को निगलने के दौरान मिट्‌टी के साथ पत्थर भी उसके पेट में चले गए। इससे उसका पाचन खराब होने से उसकी मौत होने की आशंका है। हालांकि जांच में उसके शरीर पर कोई घाव नहीं मिले। मगरमच्छों में आपसी भिड़ंत का मामला भी नहीं है। दो से तीन दिन में विस्तृत पोस्टमार्टम रिपोर्ट आएगी। जानकारी के अनुसार पिछले साल अगस्त माह में राजघाट रोड स्थित नाले की पुलिया पर मगरमच्छ देखा गया था।

युवावस्था में हुई मगरमच्छ की मौत
- मगरमच्छ की औसत उम्र 70-100 साल होती है।
- लंबाई 13-18 फीट तक हो सकती है।
- वजन 600 किलो से 1 हजार किलो तक हो सकता है।
- जिस मगरमच्छ का शव मिला है, उसकी उम्र 20-25 साल बताई गई है।
- इसकी लंबाई 6 फीट है, वजन करीब 300 किलो।