--Advertisement--

७० साल की महिला को २ साल से था दर्द, सर्जरी के के बाद १२ किलो का ट्यूमर देख डॉ. भी हैरान

Dainik Bhaskar

Feb 08, 2018, 05:04 PM IST

७० साल की महिला को २ साल से था दर्द, सर्जरी के के बाद १२ किलो का ट्यूमर देख डॉ. भी हैरान

Surgery, 12 kg tumor from a woman stomach

इंदौर/नागदा। हाल ही में झाबुआ में 60 साल की महिला के पेट से तीन किलो की गठान निकलने के बाद नागदा में भी कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां दो साल से दर्द से परेशान 70 साल की एक महिला का जनसेवा के डॉक्टरों की टीम ने सर्जरी की तो पेट में मौजूद गठान देख दंग रह गए। करीब दो घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों ने महिला के गर्भाशय से 12 किलो का एक ट्यूमर निकाला। महिला के पेट में इतना बड़ा ट्यूमर देख डॉक्टर और परिजन हैरान रह गए। महिला को आईसीयू में रखा गया है।



- सर्जरी करने वाले डॉ. जितेंद्रपाल सिंह ने बताया कि सैलाना निवासी लीलाबाई दो साल से पेट के दर्द से परेशान थी। लगातार असहनीय दर्द होने पर महिला को परिजन उज्जैन के एक निजी हॉस्पिटल लेकर पहुंचे थे।


- यहां डॉक्टरों ने महिला की जांच कर ऑपरेशन की बात कही थी, जिसमें बहुत खर्च आने वाला था। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने पर महिला का ऑपरेशन नहीं हो सका। इसके बाद परिजन बुधवार रात महिला को नागदा के जनसेवा केंद्र लेकर पहुंचे।


- यहां डॉक्टरों ने उसकी जांच कर सोनोग्राफी रिपोर्ट देखी तो पेट में गठान दिखाई दी। इस पर डॉक्टरों ने परिजनों को महिला के ऑपरेशन की बात बताई। इसके बाद गुरुवार सुबह करीब 10 बजे डॉक्टर जितेंद्रपाल सिंह, डॉ. इंदूसिंह, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. मनीष कश्यप ने टीम के साथ महिला का ऑपरेशन शुरू किया। करीब दो घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद टीम ने महिला के पेट से 12 किलो वजनी गठान निकली।

अंदर ही फट जाता ट्यूमर
- डॉ. पाल के मुताबिक यह सिस्ड एडिनेमा ट्यूमर है। अगर महिला का कुछ समय तक और ऑपरेशन नहीं होता तो यह अंदर ही फट जाता। इसके फटने से जो जहरीला पदार्थ इससे निकलता उससे महिला की मौत भी हो सकती थी।


- डॉक्टरों ने बताया कि महिला के पेट से निकली गठान को जांच के लिए पैथालॉजी लेब भेजा है। अगर इसके कुछ अंश महिला के पेट में रह गए होंगे तो कीमोथैरेपी के जरिए निकाला जाएगा। फिलहाल महिला की हालत सामान्य है। दो-तीन दिन में महिला को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

X
Surgery, 12 kg tumor from a woman stomach
Astrology

Recommended

Click to listen..