Hindi News »Madhya Pradesh News »Indore News» Unique Wedding On Lions Dane Neemach Mp

७ फेरे पूरे होते ही दूल्हे ने किया कुछ ऐसा, दुल्हन को पहले ही बता दी थी ये बात

७ फेरे पूरे होते ही दूल्हे ने किया कुछ ऐसा, दुल्हन को पहले ही बता दी थी ये बात

Rajeev Tiwari | Last Modified - Dec 18, 2017, 01:53 PM IST

इंदौर (मप्र)। नीमच में रविवार रात एक अनूठी और समाज में चल रही रूढ़ीवादी प्रथा को आइना दिखाने वाली शादी हुई। यहां अहमदाबाद से दुल्हन लेने आए दूल्हे ने सात फेरे पूरे होते ही 8वां फेरा लेना शुरू कर दिया। यह देख वहां मौजूद लोग थोड़ा हैरान रह गए। 8वां फेरा पूरा करने के बाद दूल्हे ने कहा- ये दहेज प्रथा के खिलाफ था। मैंने 8वां फेरा इस संकल्प के साथ लिया है कि ना दहेज लूंगा और न ही दहेज दूंगा।



- मिली जानकारी अनुसार शहर के लायंस डेन में रविवार रात मोहनलाल प्रजापति की बेटी हिना की शादी हुई। बरात गुजरात के ढोलका जिला अहमदाबाद से आई थी। यहां शादी के पहले दूल्हे कुलदीप पिता चंपालाल प्रजापति ने पं. भेरूलाल सोनियाना से कहा कि वह दहेज लेने जैसी कुप्रथा को गलत मानता हूं। इसलिए दहेज नहीं लेने के संकल्प के साथ सात फेरों के बाद 8वां फेरा लेना चाहता हूं।


- दूल्हे की ये बात सुन पं. सोनियाना ने खुशी जाहिर की और 8वां फेरा कराने की सहमति दी। इसके बाद दूल्हे ने दुल्हन हिना तक अपनी ये बात पहुंचाई। दुल्हन हिना ने भी खुशी-खुशी कुलदीप के फैसले का समर्थन किया। इसके बाद सात फेरे के बाद दोनों ने दहेज ना लेने और ना देने के संकल्प के साथ 8वां फेरा लिया। दूल्हा-दुल्हन को ऐसा करते देख वहां मौजूद लोग अचरज में पड़ गए।


- दूल्हे ने जब ऐसा करने की वजह बताई तो लोगों ने सराहना की। कुलदीप ने बताया आजकल दहेज में कार, बाइक रुपए मांग पूरी होने पर पत्नी को प्रताड़ित करता है। नवविवाहिता आत्महत्या को मजबूर हो जाती है। इसलिए आठवां फेरा में दहेज के खिलाफ लिया है। विधायक दिलीपसिंह परिहार, नपाध्यक्ष राकेश जैन ने भी वर-वधू को आशीर्वाद दिया। प्रजापति परिवार के वर-वधू द्वारा लिए गए इस संकल्प से समाज के लोगों को दहेज के खिलाफ खड़े होने का संदेश दिया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Indore News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 7 fere hote hi dulhe ne kiyaa anokhaa kam, dulhn ko pehle hi btaa di thi vo baat
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Indore

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×