Hindi News »Madhya Pradesh News »Indore News» Lady Wrestler Sakshi Malik In Indore Wrestling Championship

समुद्र मंथन में निकला है यह नारियल, इसे लक्ष्मी का भाई मानते हैं

समुद्र मंथन में निकला है यह नारियल, इसे लक्ष्मी का भाई मानते हैं

Rajeev Tiwari | Last Modified - Nov 16, 2017, 11:39 AM IST

इंदौर। गुरुवार से शुरू हुई राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में देशभर के करीब 900 से ज्यादा पुरुष एवं महिला पहलवान भाग ले रहे हैं। ओलिंपिक में पदक जीतने वाली साक्षी मलिक शुक्रवार को यहां दंगल में उतरेंगीं, वे 55 किग्रा भार वर्ग में भाग लेंगी। साक्षी के करिश्मे को देखने के लिए लोगों में काफी क्रेज है। इस मौके पर dainikbhaskar.com आपको बता रहा है, इस रेसलर की लाइफ से जुडी कुछ ख़ास बातें...

- रियो ओलंपिक में कांस्य पदक हासिल कर इतिहास रचने वाली साक्षी ओलंपिक में भारत के लिए पदक जीतने वाली पहली महिला पहलवान हैं। उनके पिता सुखबीर मलिक (दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन) डीटीसी दिल्ली में कंडक्टर और मां सुदेश रोहतक में आंगनबाड़ी सुपरवाइजर है।

- साक्षी के परिवार में उसके दादा भी पहलवान थे, लेकिन उनकी मां नहीं चाहती थी कि बेटी पहलवान बने। उनका मानना था कि पहलवानों में बुद्धि कम होती है, पर साक्षी ने उनकी सोच बदल दी। साक्षी ने महज 12 साल की उम्र से रेसलिंग की शुरुआत कर दी थी।

ऐसे करती हैं प्रैक्टिस

- साक्षी रोजाना 6 से 7 घंटे प्रैक्टिस करती हैं। ओलिंपिक की तैयारी के लिए वे एक साल रोहतक के साई (स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया) होस्टल में रही थीं। वेट मेनटेन करने के लिए उन्हें बेहद कड़ा डाइट चार्ट फॉलो करना पड़ता था। कड़ी प्रैक्टिस के बावजूद वे पढ़ाई में अच्छे मार्क्स ला चुकी हैं।

- साक्षी के मुताबिक़ उसकी डाइट में दूध-बादाम, अंकुरित अनाज, फल, सब्जियां, मुनक्का, सोयाबीन, दालें, जूस, नॉन वेजिटेरियन समेत हर चीज रहती है। कढ़ी-पकौड़ा उनकी फेवरेट डिश है। वह हमेशा गाय का ही दूध पीती हैं। साक्षी की डाइट पर एक महीने में 40 से 50 हजार रुपए का खर्च आता है।

साक्षी का सफरनामा

गोल्ड-2011,जूनियर नेशनल,जम्मू

ब्रॉन्ज-2011,जूनियर एशियन,जकार्ता
सिल्वर-2011,सीनियर नेशनल,गोंडा
गोल्ड-2011,ऑल इंडिया विवि,सिरसा
गोल्ड-2012,जूनियर नेशनल,देवघर
गोल्ड-2012,जूनि.एशियन,कजाकिस्तान
ब्रॉन्ज-2012,सीनियर नेशनल,गोंडा
गोल्ड-2012,ऑल इंडिया विवि अमरावती
गोल्ड-2013,सीनियर नेशनल,कोलकाता
गोल्ड-2014,देन सतलज मेमोरियल,यूएसए
गोल्ड-2014,ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी,मेरठ

कांस्य - रियो ओलंपिक 2016

आगे की स्लाइड्स पर देखें साक्षी और इंदौर में हो रही कुश्ती के कुछ फोटोज...

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Indore

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×