Hindi News »Madhya Pradesh News »Indore News» The Young Man Climbed On The Roof Of The Train Bhurhanpur Mp

इंजन पर सवार युवक ट्रेन की छत पर चढ़ पकड़ने लगा हाईटेंशन लाइन, देखें फिर जो हुआ

इंजन पर सवार युवक ट्रेन की छत पर चढ़ पकड़ने लगा हाईटेंशन लाइन, देखें फिर जो हुआ

Rajeev Tiwari | Last Modified - Nov 15, 2017, 07:27 PM IST

इंदौर। जयपुर से हैदराबाद जा रही ट्रेन के अतिरिक्त इंजन पर बुधवार को मानसिक रूप से कमजोर युवक चढ़ गया। चलती ट्रेन में वह कभी ड्राइवर सीट पर तो कभी कपलिंग के बीच, इंजन के आगे आकर अजीब हरकतें करता रहा। उसके आव-भाव देख ऐसा प्रतीत हो रहा था जैसे वह खुद को ट्रेन का ड्राइवर समझ रहा हो। युवक इसी स्थिति में खंडवा से 35 किमी दूर डोंगरगांव तक पहुंच गया। बगमार स्टेशन पर उसे बड़ी मशक्कत के बाद उतारा गया।

- मिली जानकारी अनुसार, जयपुर से हैदराबाद जा रही ट्रेन में एक अतिरिक्त इंजन लगा हुआ था। इसी इंजन में यह युवक चढ़ गया था। बगमार स्टेशन से जब ट्रेन गुजरी तो स्टेशन मास्टर ने इंजन के पीेछे लगे अतिरिक्त इंजन में इस अर्द्धनग्न युवक को अजीब हरकतें करता देखा। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना लोको पायलट को वॉकी-टॉकी पर दी। गंभीरता को भांपते हुए ड्राइवर ने तत्काल हाईटेंशन लाइन को बंद करने का कहते हुए डोंगरगांव स्टेशन पर ट्रेन रोक दी।
- ट्रेन के रुकते ही स्टेशन पर कर्मचारी व यात्रियों की भीड़ लग गई। युवक को इंजन पर देख रेलकर्मी और यात्री उसे नीचे उतरने का कहते रहे, लेकिन उसकी हरकतें जारी रहीं। देखते ही देखते वह इंजन से छत पर चढ़ गया। इसके बाद उसे उतारने के लिए दो कर्मचारी लट्‌ठ लेकर इंजन पर चढ़े तो वह ऊपर से कूद गया। करीब 20 मिनट तक उत्पात मचाने के बाद उसे पकड़ लिया गया। 23 मिनट तक ट्रेन के यहां रुकने के बाद उसे रवाना कर दिया गया।

- मिली जानकारी अनुसार, 17019 अप जयपुर-हैदराबाद एक्सप्रेस डीजल इंजन से चलती है। लोड खींचने व स्पीड मेंटेन करने के लिए दो इंजन लगाए गए हैं। पीछे वाले इंजन का कंट्रोल आगे वाले इंजन के पायलट के पास रहता है। इसलिए पीछे वाले इंजन में पायलट स्टाफ नहीं रहता। इंजन को खाली देख रेलवे पुलिस और पायलट स्टाफ की नजरों से बच युवक इंजन पर चढ़ गया था।



खंडवा से 20 किमी दूर तलवड़िया स्टेशन पर ही उतार लिया था युवक को
- जयपुर-हैदराबाद ट्रेन इंदौर-उज्जैन होते हुए भोपाल, इटारसी से सुबह 11.40 बजे खंडवा आती है, लेकिन बुधवार को यह ट्रेन 20 मिनट देरी से खंडवा आई। तलवड़िया रेलवे स्टेशन पर लोको पायलट ने युवक को उतारकर पीछे सामान्य बोगी में बैठा दिया था। यहां 20 मिनट रुकने के बाद दोपहर 12 बजे ट्रेन खंडवा जंक्शन पहुंची थी। 12.05 पर बुरहानपुर के लिए चलने से पहले वह इंजन में जाकर छिप गया। इस दौरान उसे रेलवे पुलिस और ड्राइवर नहीं देख पाए।



युवक को उतारने के लिए यात्रियों ने किया पथराव
- युवक की अजीब हरकतें देख इंजन से उतारने के लिए ट्रेन में सवार यात्री और रेलवे कर्मचारियों ने उस पर पथराव किया, लेकिन वह नीचे उतरने के बजाय छत पर चढ़ गया और हाईटेंशन लाइन पकड़ने लगा। लाइन बंद होने से उसे करंट नहीं लग सका।


मानसिक रूप से कमजोर है युवक
- पत्थर मार रहे लोगों को युवक ने कहा मुझे मर जाने दो मैं परिवार से परेशान हूं। नाम पूछने पर राजू, राज बता रहा था। कुछ युवकों ने उसकी पिटाई कर रेलवे के माइल स्टोन से बांध दिया। उसकी मानसिक स्थित कमजोर होने से युवकों ने उसे छोड़ दिया।


लापरवाही तो हुई है
- तलवड़िया स्टेशन पर विक्षिप्त को उतार लिया और ट्रेन लेट हुई थी तो इसकी सूचना स्टेशन मास्टर खंडवा देनी थी। हमें समय पर जानकारी मिल जाती तो उसे आगे जाने नहीं देते। मामले में लापरवाही करने वाले कर्मचारियों को नोटिस देंगे। - जीएल मीणा, स्टेशन अधीक्षक खंडवा

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Indore

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×