--Advertisement--

​सीने पर एससी-एसटी लिखने का मामला : दो और पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज, अब तक चार निलंबित

मंगलवार को गृहमंत्री ने ट्वीट कर बताया था दो का निलंबित, सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा पर कसा था तंज।

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 06:04 PM IST
Case of writing SC-ST on chest: two more policemen suspended

इंदौर। धार में पुलिस आरक्षक भर्ती के दौरान उम्मीदवारों के सीने पर पेन से एससी-एसटी लिखने के शर्मनाक घटना में बुधवार को दो और पुलिसकर्मी को निलंबित कर दिया गया। अब तक इस मामले में चार पुलिसकर्मियों पर गाज गिर चुकी है। इसके साथ ही दोषी डॉक्टरों पर भी कार्रवाई के आदेश दे दिए गए है। गौरतलब है क आरक्षक भर्ती प्रक्रिया के दौरान मेडिकल टेस्ट में अभ्यर्थियों के सीने पर उनके वर्ग एससी-एसटी लिख दिया गया था। मामला सामने आने पर कांग्रेस सहित अन्य संगठनों ने इसे शर्मनाक घटना बताते हुए शिवराज सरकार को आड़े हाथ लिया था।


कमेटी के सदस्य थे
बुधवार को 34वीं बटालियन के कमांडेंट अखिलेश झा ने एएसआई तेजराम मरकाम और प्रधान आरक्षक नारायणसिंह गौतम को निलंबित कर दिया। दोनों ही कर्मचारी अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण कराने वाली कमेटी के सदस्य थे।


मंगलवार को भी हुई थी कार्रवाई
मंगलवार को प्रदेश के गृहमंत्री भुपेन्द्र सिंह ने ट्वीट कर मामले में दो पुलिसकर्मियों के निलंबन की जानकारी दी थी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था कि :- धार में आरक्षक भर्ती मामले मंे जांच के बाद दोषी पाए गए जिला पुलिस बल के निरीक्षक नानूराम वर्मा व एसएफ दल के उप निरीक्षक नानूराम मोवेल को तत्काल निलंबित कर दिया गया है व दोषी चिकित्सकों पर कार्रवाई के लिए कलेक्टर को निर्देशित किया गया है।


यह था मामला

  • आरक्षक चयन के लिए बुधवार (25 अप्रैल) को धार के जिला अस्पताल में अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण किया गया था। इस परीक्षण के दौरान अभ्यर्थियों के सीने पर पेन से उनकी जातियों का उल्लेख कर दिया गया। मेडिकल बोर्ड में शामिल डॉक्टरों व अन्य अधिकारियों का कहना है कि कुछ माह पहले महिला आरक्षक की ऊंचाई में गड़बड़ी सामने आने के बाद चयन प्रक्रिया में अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है।

  • आरक्षक पद के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 168 सेमी की ऊंचाई तय की गई है। वहीं एससी और एसटी वर्ग के लिए 165 सेमी ऊंचाई तय है। आरक्षित वर्ग की ऊंचाई नापने में कोई गड़बड़ ना हो इसलिए उनके सीने पर पेन से एससी-एसटी लिख दिया गया था।

  • आरक्षण चयन की यह प्रक्रिया 30 अप्रैल तक जारी थी। इसके तहत 206 महिला-पुरुष अभ्यर्थियों का मेडिकल किया गया है।
X
Case of writing SC-ST on chest: two more policemen suspended
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..