• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Chief Secretary asked the collectors to take such a tough action that there would be fear in the adulterers

मप्र / मुख्य सचिव ने कलेक्टरों से कहा ऐसी सख्त कार्रवाई करें कि मिलावटखोरों में भय हो और हाहाकार मच जाए

Chief Secretary asked the collectors to take such a tough action that there would be fear in the adulterers
X
Chief Secretary asked the collectors to take such a tough action that there would be fear in the adulterers

  • कलेक्टर ने कहा- एक से अधिक बार मिलावट का आरोप सिद्ध हुआ तो संबंधित पर लगाएंगे रासुका; पांच और जगह से लिए दूध के सैंपल

दैनिक भास्कर

Jul 27, 2019, 07:35 AM IST

इंदौर . दूध, दही, पनीर आदि में मिलावट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने शुक्रवार को सभी कलेक्टर को आदेश दे दिए हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में सीएस ने कहा इस तरह की कार्रवाई की जाए कि मिलावटखोरों के बीच हाहाकार मच जाए और उन्हें भय हो कि वह मिलावट करेंगे तो बच नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा किसी को भी नहीं बख्शना है, चाहे कोई भी हो, सभी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाना है।

 

उन्होंने सैंपल की संख्या बढ़ाने के लिए कहा, जिससे अधिक से अधिक जांच हो सके। कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव ने मीडिया से चर्चा में कहा एक से अधिक बार मिलावट का आरोप सिद्ध होने पर संबंधित के खिलाफ रासुका की कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में प्रशासन कोशिश कर रहा है कि जो सैंपल रिपोर्ट अभी मिलने में 14 दिन लगते हैं, उसका समय कम किया जाए। इससे सैंपल फेल होने वाले विक्रेता के खिलाफ जल्द कानूनी कार्रवाई की जा सके। 


बैठक में स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि यह मुद्दा सीधे आम जनता के स्वास्थ्य से जुड़ा है।  उनके लिए यह प्राथमिकता का विषय है। बैठक में पशुपालन विभाग के अन्तर्गत पशुओं के लिए उपयोग में लाये जाने वाले ऑक्सिटॉक्सिन इंजेक्शन तथा उनकी बीमारियों की रोकथाम के लिए उपयोग में लाये जाने वाले एंटीबायोटिक्स के दुरुपयोग को रोकने के भी निर्देश दिए गए। मंत्री ने पुलिस बल उपलब्ध कराने तथा गंभीर प्रकरणों में भारतीय दण्ड संहिता 1860 के तहत धारा 272 एवं 273 के तहत कार्रवाई के लिए कहा।

 

शहर में 5 जगह से लिया सैंपल, 14 दिन में आएगी रिपोर्ट : खाद्य अधिकारी मनीष स्वामी ने बताया शुक्रवार को पांच जगह से दूध के सैंपल लिए गए। यह सैंपल श्रीनाथ एजेंसी, पालदा, पूजा मिल्क पॉइंट पीपल्याहाना, पूजा डेयरी जावरा कंपाउंड, श्रीराम कृपा डेयरी फॉर्म एयरपोर्ट रोड और अखंड भारत मिल्क एयरपोर्ट रोड से लिए हैं। इन सभी की रिपोर्ट आने में 14 दिन लगेंगे।

 

सात दिन में सवा 5 लाख कीमत का घी, पनीर किया जब्त : खाद्य व औषधि विभाग व प्रशासन ने 19 से 25 जुलाई तक करीब सवा पांच लाख रुपए की कीमत का घी, पनीर आदि जब्त किया है। इसमें 1 हजार 44 किलो घी, 550 किलो पनीर जब्त किया है। इसमें से 60 किलो पनीर बदबूदार होने के चलते नष्ट भी किया जा चुका है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना