--Advertisement--

काले बादल और तेज हवाओं के साथ हुई दिन की शुरुआत, बस अब है लोगों को झमाझम बारिश का इंतजार

रविवार को एक मिमी बारिश से ही अधिकतम तापमान 2.1 डिग्री और लुढ़ककर 35.1 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य 2 डिग्री कम है।

Danik Bhaskar | Jun 11, 2018, 11:31 AM IST

इंदौर. उमस से परेशान लोगों को अब तेज बारिश का इंतजार है। सोमवार सुबह की शुरुआत काले बादल और तेज हवाओं के साथ हुई, जिस कारण तामपान में लगातार गिरावाट दर्ज की जा रही है। सुबह तामपान 33 डिग्री दर्ज किया गया। रविवार को भी कई बार बादल छाए, लेकिन मामूली बरसे वो भी कुछ क्षेत्रों में। एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र पर मात्र एक मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई।


रविवार को भी सामान्य से कम रहा तापमान

- बता दें कि रविवार को एक मिमी बारिश से ही अधिकतम तापमान 2.1 डिग्री और लुढ़ककर 35.1 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य 2 डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 1.7 डिग्री लुढ़ककर 25.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो लगभग सामान्य है। शनिवार को दिन-रात का तापमान क्रमश: 37.2 और 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा था। इधर, रविवार को सुबह-शाम की आर्द्रता क्रमश: 47 और 69 प्रतिशत रही। लगातार बढ़ती आर्द्रता के कारण तापमान घटता जा रहा लेकिन इससे हो रही उमस परेशान कर रही। शहर में 1 जून से एक इंच बारिश हो चुकी है जो प्री-मानसून की है।


आगे क्या ? तेज बारिश के लिए अभी एक-दो दिन और इंतजार
भोपाल, होशंगाबाद, शाजापुर सहित कई क्षेत्रों में अच्छी बारिश हो चुकी है। इंदौर में तेज बारिश के लिए एक-दो दिन का और इंतजार करना पड़ेगा।


इन दाे रास्तों से आएगा प्रदेश में मानूसन

1. मुंबई, सूरत, जलगांव, अमरावती, नागपुर, गोंदिया से बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा।
2. गुजरात के भरूच से बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला।

ऐसे पता चलता है मानसून आ गया

- करीब तीन किमी ऊपर हवा में 90 फीसदी नमी होना चाहिए।

- मौजूदा हवा का रुख बदलकर दक्षिण-पश्चिमी होना चाहिए।


- एक-दो दिन लगातार बारिश हो।

अभी कहां है मानसून की दस्तक

- मौसम एक्सपर्ट के अनुसार मानसून महाराष्ट्र के रत्नागिरी, कोल्हापुर, नांदेड़, तेलंगाना के आदिलाबाद, छत्तीसगढ़ के बैलाडीला, ओडिसा के मलकानगिरि, कोस्टल यानी समुद्र तटीय आंध्र प्रदेश के कलिंगापट्टम में सक्रिय है।