--Advertisement--

सीएम की जन आशीर्वाद यात्रा : 1.25 लाख लोगों के बैठने के लिए बनाए जा रहे 5 डोम, बारिश बढ़ा सकती है परेशानी

पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर यात्रा क्षेत्र में 40 कैमरे लगाए हैं। इसके साथ ही 500 जवान भी तैनात रहेंगे।

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 04:24 PM IST

उज्जैन. 14 जुलाई को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की आमसभा से शुरू होने वाली सीएम शिवराज सिंह चौहान की जन आशीर्वाद यात्रा के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है। सभा में एक लाख से ज्यादा लोगों को लाने का टारगेट रखा गया है। सभा स्थल पर 5 डोम तैयार किए गए हैं, जिसमें 1.25 लाख लोग बैठ सकते हैं। जवानों के साथ ही 40 कैमरों से सभा और आसपास के इलाकों पर नजर रखी जाएगी। उधर, यात्रा की तैयारी में लगे लोगों को बारिश का डर सता रहा है, क्योंकि तेज बारिश हुई तो लोगों को यहां तक लाना मुश्किल हो जाएगा।

यात्रा को लेकर आईजी राकेश गुप्ता, डीआईजी रमनसिंह सिकरवार और एसपी सचिन अतुलकर ने यात्रा मार्ग की सुरक्षा का प्लान तैयार कर लिया है। आईजी गुप्ता ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर सभा स्थल समेत आसपास की हर गली तक में आने-जाने वालों की वीडियोग्राफी कराने का निर्णय लिया है। दो ड्रोन भी रहेंगे। एक टीम पुलिस कंट्रोल पर बैठकर सीसीटीवी कैमरों से पूरे शहर और नानाखेड़ा क्षेत्र पर नजर रखेगी। इसके अलावा एक हजार पुलिसकर्मी पूरे शहर में तैनात रहेंगे। एक दिन पहले से रिहर्सल हो जाएगी।


सभा में आने वाले हर व्यक्ति की चेकिंग होगी : सभा स्थल पर प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति की चेकिंग की जाएगी। मशीन के अलावा व्यक्तिगत तौर पर सुरक्षाकर्मी चेक करेंगे। किसी भी प्रकार की खाद्य सामग्री, संदिग्ध व अनावश्यक वस्तु नहीं ले जाने दी जाएगी। सभा स्थल के गेट व मूवमेंट वाले हर पाइंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।


यात्रा के साथ रहेंगे 500 से अधिक सुरक्षाकर्मी : यात्रा में भी पूरे समय 500 सुरक्षाकर्मी रहेंगे। इन्हें पूरे रूट के बारे में बता दिया गया हैं। ये रूट वाले मार्ग पर अगले पाइंट पर पहुंचते हुए यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए संकेत देते रहेंगे। इसके साथ ही सभा व यात्रा में विरोध जताने वालों पर खासी नजर रहेगी। सूचना व भनक लगते ही पुलिस हरकत में आ जाएगी। चर्चा है कि कोई पूरे काले कपड़े पहने आएगा तो उसे सभा में प्रवेश नहीं दिया जाए।

राष्ट्रीय अध्यक्ष शाह दिखाएंगे यात्रा को हरी झंडी : मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की प्रदेश स्तरीय जनआशीर्वाद यात्रा 14 जुलाई को उज्जैन से शुरू होगी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। सीएम चौहान की इस तरह की यह तीसरी यात्रा है जो उज्जैन से शुरू होने जा रही है। वे हर बार महाकाल से आशीर्वाद लेकर यात्रा शुरू करते हैं। सीएम इस बार सभी 230 विस सीटों तक पहुंचने की कोशिश में हैं, क्योंकि पिछली बार वे 206 विस सीटों तक ही पहुंच पाए थे। इसलिए इस बार सीएम हेलीकॉप्टर का भी सहारा लेंगे।

दो स्पेशल गाड़ियां तैयार : यात्रा के लिए दो स्पेशल गाड़ियां तैयार की गई हैं। इस गाड़ी में टीवी, फ्री, एसी से लेकर सुविधा के सभी इंतजार किए गए हैं। सीएम सीधे हेलीकॉप्टर से जाएंगे और क्षेत्र में वैन से घूमकर लोगों तक पहुंचेंगे। सीएम के पहुंचने के पहले विधायक और सांसद मौके पर पहुंचकर लोगों की नाराजगी को दूर करेंगे।

बीजेपी को 2013 में 165 सीटों पर जीत मिली थी : 2013 में बीजेपी ने 230 सीटों में से 165 पर कब्जा किया था। इसमें से इंदौर दो नंबर विधानसभा में बीजेपी के विधायक रमेश मेंदोला ने 91 हजार मताें से कांग्रेस के छोटू शुक्ला को मात दी थी, वहीं बीजेपी के वेलसिंह भूरिया मात्र 529 से कांग्रेस के प्रताप ग्रेवाल से जीत पाए थे। बीजेपी को चुनाव में 44 प्रतिशत, कांग्रेस 36 फीसदी और बीएसपी को 6 फीसदी से ज्यादा वोट मिले थे।