--Advertisement--

कॉलेजों में एडमिशन की लिंक बंद, दूसरे चरण के लिए 23 जून से फिर खुलेगी

पहली सूची गुरुवार को आएगी, पीजी के लिए इसी दिन तक होंगे रजिस्ट्रेशन

Dainik Bhaskar

Jun 10, 2018, 07:06 AM IST
colleges Admission link shut down

इंदौर. कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की लिंक शनिवार को बंद हो गई। बीकॉम, बीबीए, बीए और बीएससी सहित अन्य यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए यह प्रक्रिया 30 मई को शुरू हुई थी। अब 14 जून पहली सूची जारी होगी। इधर, एमकॉम, एमए और एमएससी जैसे पीजी काेर्स की लिए रजिस्ट्रेशन 14 जून तक खुले रहेंगे। पहले दौर में कुल कितने रजिस्ट्रेशन यूजी के लिए हुए यह सोमवार को पता चलेगा। हालांकि आंकड़ा दो लाख के पार पहुंचने की उम्मीद है। रविवार को छुट्टी के बाद भी सरकारी कॉलेजों में दस्तावेज सत्यापन के लिए टेबल लगेंगी। क्योंकि यह दस्तावेज सत्यापन का आखिरी दिन है।

अब आगे क्या होगा?
- 14 जून को पहली सूची जारी होगी। इसमें जिन छात्रों को पसंदीदा कॉलेज में एडमिशन मिलेगा उन्हें 15 से 20 जून तक संबंधित कॉलेज में दस्तावेज और फीस जमा करना।
- दूसरे चरण के लिए फिर खुलेगी 23 से 27 तक लिंक फिर खुलेगी। 23 से 28 जून तक दस्तावेज सत्यापन होगा और 2 जुलाई को दूसरी सूची जारी होगा। जिनका नाम होगा, उन्हें उसी दिन से 5 जुलाई तक कॉलेज में दस्तावेज और फीस जमा करना होगी।
- तीसरे चरण में 8 से 15 जुलाई तक का समय रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग के लिए रहेगा। वहीं 9 से 16 जुलाई तक दस्तावेज सत्यापन होगा। सूची 19 जलाई को आएगी। 19 से 24 जुलाई तक फीस और दस्तावेज जमा होंगे।

पीजी में भी ऐसे ही चलेगी प्रक्रिया?
- 14 जून तक रजिस्ट्रेशन और 15 जून तक दस्तावेज सत्यापन होगा। 20 जून को पहली सूची आएगी। जबकि 20 से 25 तक फीस और दस्तावेज संबंधित कॉलेज में जमा होंगे।
- 28 जून से 1 जुलाई तक फिर नए रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक खुलेगी। वहीं 28 जून से 2 जुलाई तक दस्तावेज सत्यापन होगा। 5 जुलाई को दूसरी सूची आएगी।
- दूसरे चरण के प्रवेश के लिए 5 से 9 जुलाई तक फीस और दस्तावेज संबंधित कॉलेजों में जमा करना होंगे।
- इसके बाद तीसरी काउंसलिंग के लिए 12 से 18 जुलाई तक फिर लिंक खुलेगी। इसी दौरान दस्तावेज सत्यापन होगा। फिर 24 जुलाई को सूची आएगी। इसके बाद चार दिन फीस-दस्तावेज जमा करने के लिए मिलेंगे।
मेरिट आधार पर अलॉट होगा कॉलेज
छात्र की च्वॉइस, सीटों की उपलब्धता और मेरिट आधार पर छात्र को कॉलेज अलॉट होगा। इसकी प्रक्रिया सोमवार से शुरू हाेगी और 14 जून को सूची जारी की जाएगी। छात्र को उसके बाद पांच दिन फीस जमा करने के लिए भी मिलेंगे।
- प्रो. के.एन. चतुर्वेदी, अतिरिक्त संचालक, उच्च शिक्षा

X
colleges Admission link shut down
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..