पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Death Of Elderly Businessman Injured Due To Brick Falling During Demolition, Family Donated Organs, Negligence Of Indore

तोड़फोड़ के दौरान ईंट गिरने से घायल व्यापारी की मौत, परिजनों ने किया अंगदान, सामने आई निगम की लापरवाही

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार को सीतलामाता बाजार में घायल हुए थे 78 साल के रखबचंद, मंगलवार को हो गए थे ब्रेन डेथ
  • जयरामपुर कॉलोनी से गोराकुंड तक की सड़क चौड़िकरण में सामने आई नगर निगम की लापरवाही
  • 2010 में ही रखबचंद जैन ने देहदान का फॉर्म भर दिया था लेकिन नहीं हो सका देहदान
  • इंदौर में 37वां ब्रेन डेथ ऑर्गन डोनेशन, किडनी और लीवर जरूरतमंद मरीजों के काम आएं
  • अंगदान के लिए तीन ग्रीन कॉरिडोर बनाए गए
Advertisement
Advertisement

इंदौर. सड़क चौड़िकरण के लिए नगर निगम और प्रशासन की टीम द्वारा की जा रही तोड़फोड़ की कार्रवाई में सोमवार को सीतलामाता बाजार में ईंट गिरने से 78 साल के व्यापारी रखबचंद जैन गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उपचार के दौरान मंगलवार को डॉक्टरों ने उन्हें ब्रेन डेथ घोषित किया था। बुधवार को उन्हें पूर्ण रूप से मृत घोषित किया गया।  उनके अंगों को दान करने का निर्णय परिजनों द्वारा लिया गया। इस पूरे मामले में इंदौर नगर निगम की लापरवाही सामने आ रही है। एक बुजुर्ग की मौत के बाद बुधवार को निगम ने तोड़फाेड़ के स्थान पर सुपरवाइजर तैनात किया है। वहीं 12 सितंबर को इसी स्थान से झांकी निकलेगी, उस दौरान जनता की सुरक्षा पर बड़ा प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है।

एयरपोर्ट रोड क्षेत्र स्थित ओम विहार कालोनी निवासी 78 वर्षीय रखबचंद जैन की मौत के बाद उनके परिजनों ने बुधवार को उनके अंगों का दान किया। सोमवार को अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के दौरान वे घायल हो गए थे। डॉक्टर्स ने उन्हें ब्रेन डेथ घोषित किया। जिसके बाद उनका लीवर और दो किडनियां तीन जरूरतमंद मरीजों को प्रत्यारोपित की गई। इसके लिए तीन ग्रीन कॉरिडोर बनाए गए। एक किडनी बॉम्बे हॉस्पिटल, एक किडनी  ग्रेटर कैलाश अस्पताल तथा लिवर चोइथराम हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में भर्ती मरीजों को प्रत्यारोपित किए जा रहे है। खास बात यह है कि खबचंद जैन मुस्कान ग्रुप के पंजीकृत अंग एवं देहदानी है। उन्होंने वर्ष 2010 में लिखित पंजीयन कराया था। 

सिर पर गिरी थी ईंट
सितलामाता बाजार में सड़क चौड़ीकरण हेतु तोड़फोड़ के दाैरान अपनी दुकान के नीचे  खडे़ व्यापारी रखबचंद जैन सिर पर ईंट गिरनेे से गंभीर घायल हो गए थे। उन्हें सिटी नर्सिग होम में उपचार के लिए भर्ती किया गया था। हालत बिगड़ने पर वहां से सीएचएल हॉस्पिटल रैफर कर दिया गया। चार डॉक्टरों के पैनल ने मंगलवार को दोपहर 1:05 बजे और दूसरी बार 7.35 बजे उन्हें ब्रेन डेथ घोषित किया था। 

निगम की लापरवाही
मामले में निगम की लापरवाही भी सामने आई है। तोड़फोड़ करने के दौरान निगम की टीम ने जनता की सुरक्षा का ध्यान नहीं रखा और यह हादसा हो गया। जयरामपुर कॉलोनी से लेकर सीतलामाता बाजार तक निगम ने 225 से अधिक मकान-दुकान को तोड़ा है। इस पूरे क्षेत्र में जनता के साथ दुर्घटना की आशंका बनी हुई है, इसका कारण यह है कि तोड़फोड़ के बाद भवनों को ऐसे ही छोड़ दिया गया है। कहीं सरीए लटक रहे हैं, ताे कहीं आधी दिवार।

झांकी मार्ग पर रहेगा खतरा
12 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के अवसर पर निकलने वाली झांकियों के दौरान आम जनता की सुरक्षा पर खतरा मंडराता नजर आ रहा है। इसका कारण यह है कि झांकियां डीआरपी लाइन से प्रारंभ होकर चिकमंगलूर चौराहा, जेल रोड, एमजी रोड, कृष्णपुरा छत्री, नंदलालपुरा, जवाहर मार्ग, गुरुद्वारा चौराहा, बंबई बाजार, नर्सिंह बाजार चौराहा, सितलामाता बाजार, गोराकुंड चौराहा, खजूरी बाजार, राजबाड़ा, कृष्णपुरा पुल होते हुए समाप्त होगी।

इस दौरान नर्सिंह बाजार चौराहा से सितला माता बाजार, गोराकुंड होते हुए खजूरी बाजार पहुंचेंगी। यह वह क्षेत्र हैं जहां नगर निगम द्वारा स्मार्ट सिटी के तहत तोड़फोड़ की गई है। इस मार्ग पर कई बहुमंजिला मकान टूटे हुए हैं, फिलहाल इनका मलबा सड़क पर ही पड़ा हुआ है। 

इसके चलते प्रशासन ने झांकी मार्ग बदलने पर भी विचार किया लेकिन कोई निर्णय नहीं हो सका। हालांकि नगर निगम आयुक्त आशिष सिंह का कहना है कि झांकी निकलने से पहले यहां का पूरा मलबा उठा लिया जाएगा और बेरिकैटिंग कर जनता को असुरक्षित स्थान पर जाने से रोक दिया जाएगा। यहां पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी लगाया जाएगा। निगम कमिश्नर के इस दावे के बावजूद संदेह बरकरार है क्योंकि उस रात लाखों लोग सड़क पर झांकियों को देखने के लिए उमड़ते हैं। सर्वाधिक भीड़ भी तोड़फोड़ वाले क्षेत्र में ही होती है ऐसे में जनता की सुरक्षा पर खतरा तो मंडराता नजर आ रहा है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement