• Hindi News
  • Mp
  • Indore
  • Dilip Shukla said saw Sunny picking Raita and wrote a dialogue with two and a half kilos

भास्कर खास / दिलीप शुक्ला बोले- सनी को रायता उठाते देखा तो लिख दिया ढाई किलो के हाथ वाला डायलॉग

साहित्यकारों की ओर से सम्मान के बाद शुक्ला ने हाथ जोड़ते हुए आभार जताया। साहित्यकारों की ओर से सम्मान के बाद शुक्ला ने हाथ जोड़ते हुए आभार जताया।
X
साहित्यकारों की ओर से सम्मान के बाद शुक्ला ने हाथ जोड़ते हुए आभार जताया।साहित्यकारों की ओर से सम्मान के बाद शुक्ला ने हाथ जोड़ते हुए आभार जताया।

  • दबंग, दामिनी जैसी फिल्मों के पटकथा और संवाद लेखक अब उज्जैन में बनाएंगे फिल्म
  • फिल्मों व वेब सीरिज में बढ़ते स्तरहीन संवादों पर शुक्ला ने कहा, इसका बहुत बुरा प्रभाव युवाओं पर पड़ रहा है

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2020, 07:09 AM IST

उज्जैन | दबंग, मोहरा, घायल, दामिनी सहित कई फिल्मों की पटकथा आैर संवाद लिखने वाले लेखक दिलीप शुक्ला का मानना है फिल्म इंडस्ट्री आज धीरे-धीरे अपना आकर्षण खो रही है। डिजिटल दुनिया में वेब सीरिज से सेंसर हटने से लिखने की भी आजादी हो गई है। शुक्रवार को शहर आए शुक्ला का साहित्यकारों एवं रंगकर्मियों ओर से टावर स्थित होटल में संवाद कार्यक्रम भी रखा गया।

शुक्ला ने कहा, उज्जैन की संस्कृति ने उन्हें आकर्षित किया है। इसलिए उज्जैन में अब एक फिल्म बनाना चाहता हूं, जिसमें उज्जैन के ही कलाकार, कवि, साहित्यकार को जोड़ा जाएगा। इस मौके पर शुक्ला को शाल एवं महाकाल तस्वीर भेंट कर सम्मानित भी किया। व्यंग्यकार मुकेश जोशी ने व्यंग्य संग्रह ऑल इज वैल भेंट किया। कार्यक्रम में दिनेश दिग्गज, सुरेंद्र सर्किट, डॉ. शैलेंद्र शर्मा आदि मौजूद थे। 

स्तरहीन संवाद जिस दिन दर्शक नकार देंगे, बंद हो जाएंगे

फिल्मों व वेब सीरिज में बढ़ते स्तरहीन संवादों पर शुक्ला ने कहा, इसका बहुत बुरा प्रभाव युवाओं पर पड़ रहा है। यही वजह है कि मैंने आज तक कोई वेब सीरिज नहीं लिखी। जिस दिन दर्शक इन स्तरहीन संवादों को नकार देंगे, उस दिन ऐसे डायलॉग लिखना भी बंद हो जाएंगे।

शुक्ला ने बताया- एक दबंग थानेदार को देख लिखा था चुलबुल पांडे का किरदार

ये ढाई किलो का हाथ है। जब ये पड़ता है तो आदमी उठता नहीं, उठ जाता है। फिल्म दामिनी में सनी देओल द्वारा बोले इस संवाद को लिखने वाले दिलीप ने इस डायलॉग को लिखने का किस्सा भी बताया। उन्होंने बताया, जब फिल्म बन रही थी तो हमारे साथ सनी खाना खा रहे थे। उन्होंने रायते का पात्र उठाने के लिए हाथ बढ़ाया। हाथ पर निर्देशक की नजर पड़ी तो वे बोले- सनी के हाथ पर कोई डायलॉग लिखो। तब यह डायलॉग लिखा गया। शुक्ला ने बताया वह रायबरेली के हैं। बहुत पहले उनके जिले में एक दबंग थानेदार आया था। उसी के आधार पर दबंग में चुलबुल पांडे वाला किरदार लिखा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना