पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एमआर-10 पर 25 एकड़ में बनेगा शहर का पहला दो मंजिला आईएसबीटी, पास में होगा मेट्रो स्टेशन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

 इंदौर . शहर में पहला आईएसबीटी (इंटर स्टेट बस टर्मिनल) बनने का रास्ता साफ हो गया है। एमआर-10 पर कुम्हेड़ी में बनने वाले इस आईएसबीटी के लिए कंसल्टेंट नियुक्त होने के साथ ही आईडीए ने डिजाइन फाइनल कर दी है। हफ्तेभर में इसके टेंडर भी हो जाएंगे। प्रोजेक्ट में कुल 25 एकड़ जमीन पर दो एकड़ में दो मंजिला बस स्टैंड बनेगा, जिसमें एक ही समय पर 180 बसें खड़ी हो सकेंगी। दूसरा आईएसबीटी नायता मुंडला के पास तैयार होगा। यह फैसला मंगलवार को हुई आईडीए बोर्ड बैठक में हुआ। 

 

संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया कि आईएसबीटी के निर्माण पर लगभग 61 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसकी बिल्डिंग में एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं देने की कोशिश करेंगे। यहां एक साथ 28 बसों के निकलने और 10 बसों की इंट्री के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी। सबसे अहम बात ये है कि मेट्रो ट्रेन की डिजाइन इस तरह हो गई है कि अब मेट्रो आईएसबीटी के ठीक पास से ही गुजरेगी। इससे बाहर से आने वाले यात्री आईएसबीटी पर उतरकर मेट्रो से गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। आईएसबीटी कैम्पस में 40 अतिरिक्त बसों की पार्किंग और रेलवे ट्रैक के पास 100 बसों की पार्किंग की व्यवस्था अलग से रहेगी। बिल्डिंग में 35 दुकानें, 5 रेस्त्रां बनेंगे, जबकि 80 हजार यात्रियों के आवागमन को देखते हुए पुख्ता इंतजाम रहेंगे। आईएसबीटी तक आवाजाही के लिए मास्टर प्लान की 75 मीटर चौड़ी रोड भी बना रहे हैं। 1.5 किमी लंबी ये सड़क एमआर-4 से जुड़ेगी। 


ऐसे समझें आईएसबीटी की व्यवस्थाएं

  •   280 लोगों के लिए टिकट काउंटर, एक बूथ पर 20 सीट
  •  इन्क्वायरी और इनफॉर्मेशन काउंटर
  •  वेटिंग हॉल
  •  मेडिकल इमरजेंसी रूम
  •  पुलिस कंट्रोल रूम, प्रशासनिक और ऑफिस की अलग से इंट्री
  •  क्लॉक रूम और स्टोर
  •  पब्लिक टॉयलेट और पीने का पानी
  •  वीआईपी लाउंज
  •   महिलाओं का अलग लाउंज और दुधमुंहे बच्चों के लिए अलग रूम, स्टाफ कैंटीन

सात व्यापारियों की लीज निरस्त : बोर्ड ने नई लोहा मंडी में लोहा व्यापार के लिए मिले प्लॉट को दूसरे व्यवसाय में इस्तेमाल कर रहे सात व्यापारी राज ट्रेडर्स (बी-228), सांवेर वाला ट्रेडर्स (बी-83), राजेश स्टील (ए-107), खन्ना स्टील सप्लायर्स (ए-106), गणेश स्टील (बी-171), सत्यम स्टील (बी-199) और स्वस्तिक स्टील (बी-29) की लीज निरस्त करने का फैसला किया। संभागायुक्त ने बताया अगली बैठक में उन व्यापारियों की लीज भी निरस्त होगी, जो नई मंडी में प्लॉट ले चुके हैं, पर कारोबार पुरानी मंडी में कर रहे हैं।  


पटाखा व्यापारियों को स्कीम 78 में मिलेंगे प्लॉट : पटाखा बाजार को शहर से बाहर करने के लिए आईडीए दुकानदारों को स्कीम नंबर 78 पार्ट-1 में 28 प्लॉट देगा। आवंटन नीलामी से होगा। बोर्ड बैठक में सिटी फॉरेस्ट की जमीन पर हो रहे अवैध निर्माणों को भी हटाने की चर्चा हुई। इसके अलावा एक अहम फैसला एमआर-12 के निर्माण का भी हुआ। इसके बायपास से एबी रोड के बीच के हिस्से के लिए काम शुरू होगा। इस पर 24 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें