Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» Foreign Ministry Preparing For Marriage Of Geeta From Pakistan

28 की गीता से 34 साल के पंडित जी करना चाहते हैं शादी, बायोडाटा देते हुए कहा मूक-बधिर से ही करना है शादी

इंदौर के सांवेर निवासी महेशदास वैष्णव ने शादी की इच्छा जाहिर की है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 16, 2018, 11:54 AM IST

28 की गीता से 34 साल के पंडित जी करना चाहते हैं शादी, बायोडाटा देते हुए कहा मूक-बधिर से ही करना है शादी

इंदौर। पाकिस्तान से भारत लाई गई मूक-बधिर गीता द्वारा शादी की इच्छा जाहिर करने के बाद विदेश मंत्रालय गंभीर हो गया है। मंत्रालय के आदेश पर एनजीओ और प्रशासन गीता के लिए लड़का तलाश रहे है। देश भर से अब तक एक दर्जन से अधिक युवक गीता से शादी की इच्छा जाहिर कर चुके है। इंदौर के भी एक युवक ने बायोडाटा भेजते हुए गीता से शादी की इच्छा जाहिर की है। पेशे से पंडित युवक ने कहा कि उसे मूक-बधिर से ही शादी करनी है।

मूक-बधिर से ही शादी करना चाहते हैं पंडित जी
इंदौर के सांवेर निवासी महेशदास वैष्णव ने शादी की इच्छा जाहिर की है। वे स्वंय शादी का प्रस्ताव लेकर विजय नगर स्थित आनंद मूक-बधिर सोसायटी पहुंचे और कहा कि वे गीता से शादी करना चाहते हैं। पंडित के वेष में यहां पहुंचे महेशदास ने बताया कि वे गांव के सात मंदिरों के पुजारी हैं। वह अपने भाई के साथ ग्राम खाकरोड में रहता है और इस पेश से वे 10 से 15 हजार रुपए महीना कमा लेेते है।


अखबार में पढ़ा गीता करना चाहती है शादी
महेशदास ने बताया कि उन्हें अखबार के जरिए पता चला कि पाकिस्तान से आई गीता शादी करना चाहती है, जिसके लिए लड़के की तलाश की जा रही है। मेरे मन में गीता से शादी करने की इच्छा जागी, इसलिए मैं उससे मिलने अपना बायोडाटा लेकर यहां आया हूं। मैं मूक-बधिर लड़की से ही शादी करना चाहता हूं इसलिए गीता मेरे लिए परफेक्ट है।

गीता से मिलना चाहते थे पंडित जी
अपना बायोडाटा देने के बाद पंडित जी ने गीता से मिलने की इच्छा जाहिर की। अधिकारियों के मना करने पर वे मिलने की जिद करने लगे। इस पर उन्हें बताया गया कि गीता से विदेश मंत्रालय के अनुमति के बाद ही मुलाकात की जा सकती है। इस पर वे माने और वहां से चले गए।

गीता नेपसंद नहीं किया तो क्या करेंगे
महेश से चर्चा में जब यह पूछा गया कि अाप तो गीता से शादी करना चाहते हो लेकिन यदि गीता ने मना कर दिया तो आप क्या करेंगे। क्योंकि हाल ही में गीता को कुछ लड़के दिखाए गए थे जिसे गीता ने नापसंद कर दिया था। इस पर पंडित जी का कहना था कि मुझे तो मूक-बधिर से ही शादी करनी है गीता नहीं तो कोई और...।

विदेश मंत्रालय के आदेश पर तलाश रहे लड़का
बता दें कि 2015 में विदेश मंत्रालय की पहल पर गीता को भारत लाया गया था। यहां इंदौर स्थित स्कीम-71 स्थित मूक-बधिर संगठन में गीता को रखा गया है। कुछ समय पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिलकर गीता ने शादी करने की इच्छा जाहिर की थी। उसने बताया था कि उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता और वह शादी करना चाहती है। गीता की इच्छा के बाद विदेश मंत्रालय ने उसके लिए लड़के तलाशना प्रारंभ कर दिए थे।

परिचय सम्मेलन से लेकर सोशल मीडिया तक तलाश रहे दूल्हा
गीता के लिए परिचय सम्मेलन से लेकर सोशल साइट तक दूल्हे की तलाश की जा रही है। अब तक एक दर्जन से ज्यादा युवा गीता से शादी की इच्छा जता चुके हैं। इसी कड़ी में दो दिन पहले दिल्ली में हुए सम्मेलन के दौरान मंच से उसकी बायोडेटा प्रोफाइल अनाउंस की गई ।


गीता के लिए होगा सरकार की ओर से खास उपहार

-गीता की शादी को लेकर विदेश मंत्रालय कितना गंभीर है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जितने भी बायोडाटा आए हैं, उनका पहले एनजीओ पड़ताल कर रहा है। सिलेक्टेड बायोडाटा विदेश मंत्रालय को भेजे जाएंगे, जिसे स्वंय विदेश मंत्री देखेंगी और उसके बाद गीता से चर्चा कर लड़के और उसके परिवार से भी मुलाकात करेंगी। तसल्ली होने के बाद ही आगे की प्रक्रिया की जाएगी। शादी का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। विदेश मंत्री भी अपनी तरफ से उपहार स्वरूप गीता को कुछ भेंट करेंगी। मूक-बधिर संस्थान की मोनिका पंजाबी ने बताया कि गीता को सरकारी योजनाओं के तहत सभी सुविधाएं दी जाएंगी। योजना के तहत सरकार गीता को आवास और नौकरी देने का भी विचार कर रही है।

प्रोफाइल में यह कहा गया - सुंदर, पढ़ा लिखा और कम्प्यूटर जानने वाला लड़का चाहिए
संस्था की डॉ. उषा पंजाबी की ओर से भेजे गए गीता के प्रोफाइल में बताया गया कि उसकी उम्र लगभग 28 साल है, माता-पिता के बारे में कोेई डिटेल नहीं दी गई है। बायोडाटा में बताया गया है कि वह खाना अच्छा बना लेती है। बैग मेकिंग, एम्ब्रॉयडरी, ब्यूटी पार्लर आदि का प्रशिक्षण भी लिया है। विदेश मंत्री उसे बेटी की तरह मानती हैं। दूल्हे की क्वालिटी के बारे में भी बताया गया है कि वह ईमानदार, पढ़ा-लिखा, सुंदर, स्वस्थ, नेक दिल, उसे कम्प्यूटर संचालन का अनुभव हो। इच्छुक लड़के से पहले विदेश मंत्री के पीए चर्चा करेंगे। इसके बाद गीता को पसंद आने पर विदेश मंत्री से मिलवाएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×