आयोजन / नेत्ररोग विशेषज्ञों की चार दिनी कॉन्फ्रेंस 14 फरवरी से इंदौर में, नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी करेंगे उद्घाटन



Four-day conference of ophthalmologists in Indore from February 14
X
Four-day conference of ophthalmologists in Indore from February 14

  • देश में डेढ़ करोड़ नेत्रहीनों में से 75 प्रतिशत ऐसे जिनका उपचार कर ठीक किया जा सकता है 
     

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2019, 07:06 PM IST

इंदौर. ऑल इंडिया ऑप्थेल्मोलॉजिकल सोसायटी द्वारा 4 दिनी 77वीं वार्षिक कॉन्फ्रेंस का आयोजन 14 फरवरी से 17 फरवरी तक ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में किया जाएगा। इसके लिए देश-विदेश से हजारों की संख्या में नेत्र रोग विशेषज्ञ आएंगे। इसमें कुल 1500 लेक्चर होंगे और थ्रीडी आई सर्जरी पर तीन सेशन भी होंगे। पूरे देश में डेढ़ करोड़ नेत्रहीन हैं। इनमें से 75 प्रतिशत ऐसे हैं, जिनका उपचार कर उन्हें ठीक किया जा सकता है। इसके संबंध में भी कॉन्फ्रेंस में महत्वपूर्ण सेशन होंगे।


सोसायटी के ऑर्गेनाइजिंग कमेटी के चेयरमेन डॉ. राजीव चौधरी, चीफ ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ. सतीश प्रेमचंदानी और कमेटी के कोषाध्यक्ष डॉ. प्रतीप व्यास ने बताया कि 13 फरवरी को 1000 पोस्ट ग्रेज्यूएट छात्र-छात्राआें के लिए प्री-कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जाएगा। इसमें ऑपरेशन करने की विधि सिखाई जाएगी। 


सचिव डॉ. ओपी अग्रवाल और डॉ. महेश सोमानी ने बताया कि 64 साल बाद पहली बार इंदौर में इस तरह की कॉन्फ्रेंस हो रही है। इसमें मुख्य रूप से ब्रम्हाकुमारी संस्थान द्वारा भी एक सेशन का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मस्तिष्क की क्षमता को कैसे बढ़ाया जाए। इसके बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा एक म्यूजियम तैयार किया जा रहा है। इसमें पुराने समय में जिन यंत्र और उपकरणों से ऑपरेशन किए जाते थे। उनका प्रदर्शन किया जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना