--Advertisement--

स्वाइन फ्लू से इस माह दूसरी और साल में चौथी मौत, बाद में मिल रही रिपोर्ट

स्वाइन फ्लू से इस महीने दूसरी मौत सामने आई है। 48 वर्षीय महिला ने दम तोड़ दिया। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महिला का...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 04:37 AM IST
Indore - fourth death in swine flu this year second and second year afterwards getting report
स्वाइन फ्लू से इस महीने दूसरी मौत सामने आई है। 48 वर्षीय महिला ने दम तोड़ दिया। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महिला का इलाज विजय नगर स्थित भंडारी अस्पताल में चल रहा था। इस बीमारी से इस साल अब तक चार मरीजों की मौत हो चुकी है और 12 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। जिस दिन महिला की मौत हुई, उसी दिन सैंपल जांच के लिए भेजा गया था।

स्वास्थ्य विभाग की आईडीएसपी शाखा के अनुसार, बरलाई जांगीर सांवेर निवासी 48 वर्षीय महिला को बुखार और जुकाम के चलते 30 अक्टूबर को अस्पताल में भर्ती किया गया था। 5 नवंबर को महिला ने दम तोड़ दिया। उसी दिन अस्पताल प्रबंधन ने सैंपल जांच के लिए भेजा। स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों को चिह्नित किया है। अस्पतालों को एच1एन1 के लक्षणों वाले मरीजों की जांच का सैंपल सीएमएचओ कार्यालय भेजना होता है। वहां से कर्मचारी को सैंपल देने के लिए भोपाल भेजा जाता है। उधर देरी से सैंपल भेजने के मामले में सीएमएचओ डॉ. अशोक डागरिया का कहना है कि अस्पतालों को पत्र लिख रहे हैं कि समय पर मरीज का सैंपल जांच के लिए भेजा जाए। इसके पहले श्री अरबिंदो इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में हुई मौत के मामले में भी ऐसा ही हुआ था।

दो महीने से सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीजों में इजाफा

तापमान में कमी आते ही एच1एन1 (स्वाइन फ्लू) के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होने लगी है। हाल ही में एक साथ आठ मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से दो मरीजों की मौत हो चुकी, यानी उनकी मौत के बाद जांच रिपोर्ट विभाग को मिली। दो माह से ही सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी है। वहीं एक मरीज लामा (बिना बताए चला गया) हो चुका है। हवा बंगला निवासी 73 वर्षीय बुजुर्ग को 17 अक्टूबर को भर्ती किया गया था। 5 नवंबर को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। स्वास्थ्य विभाग की टीम जब उसके दर्ज पते पर पहुंची तो वह गलत निकला।

X
Indore - fourth death in swine flu this year second and second year afterwards getting report
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..