• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • In the beginning of February, the heritage of four catches, not planned for summer, will be closed again, DRM said travelers will increase with adventure activity

महू / फरवरी की शुरुआत में ही चार काेच की हाे गई हेरिटेज ट्रेन, गर्मी के लिए प्लान नहीं बनाया ताे फिर होगी बंद

महू. इस तरह चार काेच की चलाई जा रही है हेरिटेज ट्रेन। महू. इस तरह चार काेच की चलाई जा रही है हेरिटेज ट्रेन।
X
महू. इस तरह चार काेच की चलाई जा रही है हेरिटेज ट्रेन।महू. इस तरह चार काेच की चलाई जा रही है हेरिटेज ट्रेन।

  • महू से पातालपानी, कालाकुंड के बीच अंग्रेजाें के जमाने में बने मीटर गेज ट्रैक पर हेरिटेज ट्रेन की शुरुआत की थी
  • पिछली गर्मी में अप्रैल से जून तक सप्ताह में सिर्फ शनिवार-रविवार को चलाने का था प्लान 

दैनिक भास्कर

Feb 04, 2020, 08:35 AM IST

महू . रेलवे ने यात्रियाें के कम दबाव के चलते फरवरी की शुरुआत में ही हेरिटेज ट्रेन का एक काेच कम कर दिया है। पांच काेच वाली यह ट्रेन अब चार काेच की चल रही है। इसमें दाे काेच स्पेशल व दाे काेच जनरल कैटेगरी के शामिल हैं। साेमवार काे भी ट्रेन में स्पेशल व जनरल मिलाकर 52 के करीब टिकट बिके। इसमें स्पेशल के लगभग 12 टिकट शामिल थे। अगर रेलवे ने जल्द ही गर्मी में ट्रेन काे सुचारू चलाने के लिए काेई विशेष प्लान नहीं बनाया ताे यह ट्रेन गर्मी में पिछली बार की तरह फिर बंद करना पड़ेगी।


रेलवे ने महू से पातालपानी, कालाकुंड के बीच अंग्रेजाें के जमाने में बने मीटर गेज ट्रैक पर हेरिटेज ट्रेन की शुरुआत की थी। अब फरवरी आते-आते एक बार फिर से ट्रेन में यात्रियाें का दबाव कम हाे गया है। रेलवे ने फरवरी की शुरुआत में ही इसे चार काेच का कर दिया है। साेमवार काे महू से चली हेरिटेज ट्रेन में जनरल के 40 व स्पेशल काेच के करीब 12 टिकट बिके। जनरल के एक काेच की खिड़की नहीं खुली।

23 डिग्री तापमान में यात्रियाें का अभाव
फरवरी में ही यात्रियाें ने ट्रेन में आना बंद कर दिया है। जबकि अभी माैसम में ठंडक है वह पातालपानी-कालाकुंड की वादियां पूरी तरह से सूखी नहीं है। इसके अलावा नदियाें में भी थाेड़ा पानी है। इसके बावजूद यात्री ट्रेन में सफर के लिए रूचि नहीं दिखा रहे है। मार्च, अप्रैल में तापमान 40 डिग्री तक जाएगा वहीं वादियां व नदियां भी सूख जाएगी। ऐसे में इतनी गर्मी में इस ट्रेन में यात्री सफर के लिए कैसे पहुंचेंगे। इस पर रेलवे काे काेई ठाेस प्लान बनाने की जरूरत है।
 

यात्रियाें के अभाव में सप्ताह में दाे दिन शनिवार और रविवार को चली थी ट्रेन

पिछले साल भी यात्रियाें के अभाव में रेलवे काे ट्रेन काे बंद करने का निर्णय लेना पड़ा था। इसमें रेलवे ने अप्रैल से लेकर जून के बाद सप्ताह में दाे दिन सिर्फ शनिवार व रविवार काे ही ट्रेन चलाने का निर्णय लिया था। इस बार भी एेसी ही स्थिति बनती दिख रही है। क्याेंकि रेलवे गर्मी काे लेकर ट्रेन चलाने पर फाेकस नहीं कर रही है।

आईआरसीटीसी से अगले सप्ताह बैठक  
रतलाम मंडल के डीआरएम विपिन गुप्ता का कहना है हेरिटेज का एक काेच कम करने की जानकारी नहीं है। लेकिन गर्मी में वादियां व झरने सूखने से इस रूट का आकर्षण कम हाे जाएगा। इसलिए इसमें यात्री भी कम आएंगे। ऐसे में इस ट्रेन में यात्री आएं इसलिए हम अगले सप्ताह आईआरसीटीसी से अगले सप्ताह बैठक करने वाले हैं। इसमें हम कालाकुंड व पातालपानी में एडवेंचर गतिविधि शुरू करने काे लेकर चर्चा करेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना