पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Indore Coronavirus News: Indore Barwali Chowki CAA Protest Ends After Section 144 Curfew In Madhya Pradesh Indore

बड़वाली चौकी में सीएए के विरोध में 70 दिनों से चल रहा धरना खत्म, प्रदर्शनकारियों ने खुद तंबू हटाए

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
समझाइश के बाद प्रदर्शनकारी सामान समेटते हुए।
  • कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पुलिस-प्रशासन की समझाइश के बाद माने प्रदर्शनकारी
  • बड़वाली चौकी के साथ खजराना और चंदन नगर थाना क्षेत्र में भी लोगों ने सीएए का विरोध किया था

इंदाैर. दिल्ली में सौ दिनों से शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ चल रहे धरना प्रदर्शन को पुलिस ने मंगलवार को खत्म करा दिया। दिल्ली के साथ ही इंदौर में भी 15 जनवरी से बडवाली चौकी पर चल रहा प्रदर्शन खत्म हो गया। इसे खत्म कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम राकेश शर्मा, सीएसपी डीके तिवारी, थाना प्रभारी राकेश त्रिपाठी, कमलेश शर्मा सुबह से मौके पर पहुंचे। एसडीएम ने वहां मौजूद लोगों को कोरोना से बचाव के चलते इसे बंद करने की अपील की। थोड़ी देर की समझाइश के बाद वह मान गए और खुद ही उन्होंने अपने तंबू निकालने शुरू कर दिए। बाद में नगर निगम की टीम ने भी मदद करते हुए बाकी सामान उठवा दिया। करीब दो घंटे में पूरी तरह से धरनास्थल साफ हो गया।

कानून को वापस लेने की कर रहे थे मांग
धरना-प्रदर्शन पर बैठे लोगों का कहना था कि सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) और एनआरसी भेदभावपूर्ण कानून है। इसके लागू होने से कई लोगों के सामने नागरिकता का संकट खड़ा हो जाएगा। विरोध स्वरूप बड़वाली चौकी पर हजारों लोग लंबे समय तक इसकी खिलाफत करते रहे। इसके अलावा गुलजार काॅलोनी में भी मुस्लिम समाज के संगठनों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की थी। वहीं, खजराना और चंदन नगर में भी लोग एकजुटता के साथ इस कानून की खिलाफत कर रहे थे।

बड़वाली चौकी पुलिस छावनी में तब्दील था
सीएए और एनआरसी के विरोध में बड़वाली चौकी में चल रहे प्रदर्शन में हजारों लोगों ने शामिल होने के बाद पूरे इलाका पुलिस छावनी में तब्दील हो चुका था। यहां शहर के आधे से ज्यादा थानों के टीआई व सीएसपी तैनात किए गए थे। पुलिस ने बड़वाली चौकी की गली व मोहल्लों में बैरिकेडिंग कर वाहनों की आवाजाही भी रोक दी थी। जामा मस्जिद इलाके में आने वाले हर एक शख्स की वीडियोग्राफी की जा रही थी। 

धरनास्थल पर चाय-कॉफी के स्टॉल
बड़वाली चौकी पर सीएए के विरोध में धरना प्रदर्शन में पहुंचने वालों के लिए चाय-कॉफी के स्टॉल लगाए गए थे। धरने के समर्थन में आए कई वरिष्ठ लोग चाहते थे कि धरना अलग-अलग न होकर एक ही स्थान पर सामूहिक रूप से हो।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिवार में प्रॉपर्टी या किसी अन्य मुद्दे को लेकर जो गलतफहमियां चल रही थी आज वह किसी की मध्यस्थता से दूर होंगी। जिसकी वजह से परिवार का माहौल शांतिपूर्ण हो जाएगा। घर में नवीनीकरण या परिवर्तन सं...

और पढ़ें