--Advertisement--

बड़वानी में बारिश से गिरा कच्चा मकान, महिला की मौत, इंदौर में निचले इलाकों में भरा पानी

विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इंदौर में अब तक 11 इंच बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 2 इंच ज्यादा है।

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2018, 05:43 PM IST
तेज बारिश के बाद खरगोन में आभापुरी के पास डायवर्शन रोड पर ट्रक फंस गया। तेज बारिश के बाद खरगोन में आभापुरी के पास डायवर्शन रोड पर ट्रक फंस गया।

इंदौर. शहर सहित प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटे में तेज बारिश हुई। इंदौर में रातभर में 77 मिमी यानी 3 इंच पानी गिरा। शाजापुर में तेज बारिश से नेशनल हाईवे-3 पर बने नए पुल की एप्रोच रोड बह गई। बड़वानी में बारिश की वजह से एक कच्चा मकान गिर गया। इसमें एक महिला की मौत हो गई। घटना सिलावद थाना के हीरकराया की है। पुलिस ने बताया कि मृतका का नाम कारली बाई पति सांगिया था। वह लंबे समय से लकवे की बीमारी से पीड़ित थी। मकान गिरते समय वह बीमारी के कारण बाहर नहीं निकल पाई और मलबे के नीचे दब गई। उधर, मौसम विभाग ने गुरुवार को भी इंदौर संभाग सहित प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बारिश से क्षिप्रा भी उफान पर : बारिश से इंदौर में कई निचले इलाकों में पानी भर गया। पानी निकासी नहीं होने से वार्ड 71 के रहवासी गुरुवार को नगर निगम पहुंचे और नारेबाजी की। द्रविड़ नगर के चांदमारी बस्ती के रहवासियों का कहना है कि क्षेत्र से बहने वाले नाले पर फैक्ट्री संचालकों ने कब्जा कर लिया। इससे पानी निकलने में समस्या आती है, जिस कारण बारिश होते ही पानी घरों में घुसने लगता है। बारिश से क्षिप्रा नदी भी उफान पर आ गई।

महू में 5 घंटे में गिरा 152 मिमी पानी : महू में बुधवार देर रात शुरू हुई बारिश गुरुवार सुबह तक जारी रही। यहां पांच घंटे में 152 मिमी (6 इंच) बारिश हुई। यहां गौशाला घाट के पुल के ऊपर व सांतेर, गवली पलासिया रपट पर पानी आने से रास्ते बंद रहे।

एनएच- 3 के नए पुल की एप्रोच रोड बह गई : शाजापुर में तेज बारिश से राष्ट्रीय राजमार्ग-3 के नए पुल की एप्रोच रोड बह गई। इससे शाजापुर के पास सनकोटा से लेकर कनारदी जोड़ तक 15 किमी के हिस्से में करीब ढाई हजार वाहन पांच घंटे तक फंसे रहे। तेज बारिश से लखुंदर नदी में अचानक पानी बढ़ने से करेड़ी पुल पर 5 फीट ऊपर से बहने लगा। इस कारण करीब 25 गांवों का शहर से संपर्क टूट गया। करेड़ी माता के दर्शन के लिए गए लोग फंस गए।

शाजापुर में 2.44 इंच बारिश : पिछले 24 घंटों में शहर में 2.44 इंच बारिश हुई। वहीं जिले में यह आंकड़ा 2.28 इंच तक जा पहुंचा। 1 जून से अब तक शहर में कुल 10.92 इंच बारिश हो चुकी है। वहीं पिछले साल 6.16 इंच ही बारिश हुई थी।

खरगोन में 3 इंच बारिश : खरगोन में बुधवार को 3 इंच बारिश दर्ज की गई। रातभर से पानी गिरने से भी कनगांव-झिरन्या रोड बंद हो गया। आभापुरी के पास जामरदा पुलिया का एप्रोच रोड बहने से आवागमन ठप हो गया। भीकनगांव व झिरन्या के आदिवासी क्षेत्र का पंधाना व खंडवा से संपर्क टूट गया। भामगढ़ के पास भाम नदी उफान पर रही। खंडवा में तेज बारिश से देड़तलाई और अमरावती हाईवे बंद रहा, यहां 149 मिमी पानी गिरा।

एप्रोच रोड बहने से यातायात बंद : बुरहानपुर में पिछले 24 घंटे में 2 इंच बारिश दर्ज की गई। नेपानगर, देड़तलाई सहित अन्य क्षेत्रों में मकानों में पानी घुसा। निंबोला क्षेत्र में नसीराबाद-बसाड़ रोड पर सूखी नदी पर बन रही पुलिया बाढ़ में बह गई। इससे 10 से ज्यादा गांवों सहित नेपानगर का बुरहानपुर से संपर्क टूट गया।

यहां बारिश की आशंका : मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में भोपाल, आगर, शाजापुर, राजगढ़, छतरपुर, सागर, दमोह, अशोकनगर, गुना, नीमच, मंदसौर, मंडला, बालाघाट, सिवनी, जबलपुर, डिंडोरी, बैतूल, होशंगाबाद, खंडवा, उज्जैन, देवास, बड़वानी जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, 11 जुलाई को पूरे मध्यप्रदेश में 16.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई, जो कि सामान्य से 72% ज्यादा है। वहीं, प्रदेश में इस सीजन में अब तक 207.2 मिमी बारिश हो चुकी है। जो सामान्य से 6% कम है।

चौबीस घंटे में कहा कितनी बारिश : इंदौर 77, खंडवा 149.0, भोपाल शहर 104.6 ( पूरे भोपाल जिले में 53.7), खरगोन 79.2, धार 76.2, रायसेन 53.7, उज्जैन 42.0, नरसिंहपुर 35.0, बैतूल 32.8 मिलीमीटर बारिश हुई।

आगे की स्लाइड्स पर देखें बारिश के फोटोज....

शाजापुर में सभी छोटे-बड़े नाले उफान पर आ गए। शाजापुर में सभी छोटे-बड़े नाले उफान पर आ गए।
बारिश के बाद झाबुआ का अनास डेम ओवरफ्लो हो गया। बारिश के बाद झाबुआ का अनास डेम ओवरफ्लो हो गया।
खंडवा में देररात हुई तेज बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए। खंडवा में देररात हुई तेज बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए।
शाजापुर-दुपाड़ा मार्ग पर रागबेल के पास पुलिया के ऊपर से नदी का पानी बहने लगा। शाजापुर-दुपाड़ा मार्ग पर रागबेल के पास पुलिया के ऊपर से नदी का पानी बहने लगा।
शाजापुर में स्कूली बच्चे उफने नाले को पार करते हुए। शाजापुर में स्कूली बच्चे उफने नाले को पार करते हुए।
शाजापुर में नदी का पानी उतरने का इंतजार करते रहे लोग। शाजापुर में नदी का पानी उतरने का इंतजार करते रहे लोग।
शाजापुर में बारिश के बाद शहर में ही भरा कमर तक पानी। शाजापुर में बारिश के बाद शहर में ही भरा कमर तक पानी।
शाजापुर से गुजरे एनएच-3 की एप्रोच रोड बह गई। शाजापुर से गुजरे एनएच-3 की एप्रोच रोड बह गई।
नेशनल हाईवे पर सैकड़ों वाहन जाम में फंसे रहे। नेशनल हाईवे पर सैकड़ों वाहन जाम में फंसे रहे।
X
तेज बारिश के बाद खरगोन में आभापुरी के पास डायवर्शन रोड पर ट्रक फंस गया।तेज बारिश के बाद खरगोन में आभापुरी के पास डायवर्शन रोड पर ट्रक फंस गया।
शाजापुर में सभी छोटे-बड़े नाले उफान पर आ गए।शाजापुर में सभी छोटे-बड़े नाले उफान पर आ गए।
बारिश के बाद झाबुआ का अनास डेम ओवरफ्लो हो गया।बारिश के बाद झाबुआ का अनास डेम ओवरफ्लो हो गया।
खंडवा में देररात हुई तेज बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए।खंडवा में देररात हुई तेज बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए।
शाजापुर-दुपाड़ा मार्ग पर रागबेल के पास पुलिया के ऊपर से नदी का पानी बहने लगा।शाजापुर-दुपाड़ा मार्ग पर रागबेल के पास पुलिया के ऊपर से नदी का पानी बहने लगा।
शाजापुर में स्कूली बच्चे उफने नाले को पार करते हुए।शाजापुर में स्कूली बच्चे उफने नाले को पार करते हुए।
शाजापुर में नदी का पानी उतरने का इंतजार करते रहे लोग।शाजापुर में नदी का पानी उतरने का इंतजार करते रहे लोग।
शाजापुर में बारिश के बाद शहर में ही भरा कमर तक पानी।शाजापुर में बारिश के बाद शहर में ही भरा कमर तक पानी।
शाजापुर से गुजरे एनएच-3 की एप्रोच रोड बह गई।शाजापुर से गुजरे एनएच-3 की एप्रोच रोड बह गई।
नेशनल हाईवे पर सैकड़ों वाहन जाम में फंसे रहे।नेशनल हाईवे पर सैकड़ों वाहन जाम में फंसे रहे।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..