बारिश / शिवना ने किया पशुपतिनाथ का जलाभिषेक, शाजापुर, रतलाम सहित कई जिलों में स्कूलों की छुट्‌टी



X

  • इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर संभाग में भारी बारिश का अलर्ट जारी
  • नागदा-महिदपुर के बीच उफनी पुलिया से बस निकालने वाले ड्राइवर पर एफआईआर दर्ज

Dainik Bhaskar

Aug 16, 2019, 02:09 PM IST

इंदौर. मप्र में लगातार भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। शुक्रवार को इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर संभाग में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मंदसौर में लगातार बारिश से शिवना उफान पर है और उसने एक बार फिर से भगवान पशुपतिनाथ का जलाभिषेक किया है। वहीं रतलाम, शाजापुर, उज्‍जैन, गुना और राजगढ़ में स्कूलाें में आज अवकाश घोषित किया गया है। बरगी बांध के गेट खुलने के बाद ओंकारेश्वर में नर्मदा नदी के उफान पर होने से हाईअलर्ट जारी किया गया है।

 

बरगी बांध और तवा बांध के गेट खोले जाने के बाद नर्मदा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। बरगी और तवा बांध का पानी इंदिरा सागर बांध तक पहुंचने से यहां बिजली बनाकर तेजी से पानी छोड़ा जा रहा है। इससे ओंकारेश्वर में जलस्तर अचानक बढ़ गया है। इस कारण ओंकारेश्वर में नर्मदा घाटों पर हाई अलर्ट जारी कर नौका संचालन पर प्रतिबंध लगाते हुए घाट खाली करवा दिए गए हैं। लोग नर्मदा किनारे नहीं जाएं, इसके आदेश जारी करते हुए लगातार सायरन और मुनादी करवाई जा रही है। 

 

भगवान पशुपतिनाथ का शिवना ने जलाभिषेक किया।

 

सीएमओ नगरपरिषद राजा यादव ने बताया कि ओकारेश्वर बांध परियोजना से 520 मेगावाट बिजली का उत्पादन एनएचडीसी द्वारा किया जा रहा है। बिजली उत्पादन के कारण बारिश में भी बाढ़ जैसा माहौल नहीं दिखाई दिया था, लेकिन ऊपरी क्षेत्र में हो रही अच्छी बारिश से नर्मदा नदी अब उफान पर है। 

 

कुछ देर के लिए जलमग्न हुए भगवान पशुपतिनाथ।

 

एनएचडीसी कंट्रोल रूम के अनुसार बांध का जलस्तर 192.59 मीटर तक पहुंच गया है। इसकी क्षमता 193. मीटर है। बिजली बनाने के कारण पानी लगातार छोड़ा जा रहा है। वहीं नर्मदा में 190 क्यूमेक्स पानी लगातार बढ़ रहा है। इंदिरा सागर बांध से 500 क्यूमेक्स पानी छोड़ा गया है। वहीं रात तक कुछ गेट और खोले जाने की संभावना जताई गई है। 

 

वहीं मदंसौर में लगतार बारिश से कालाभाटा बांध का तीसरा गेट खोलने से शिवना नदी उफान पर आ गई और पानी पशुपतिनाथ मंदिर में गर्भगृह तक पहुंच गया। शाजापुर में लगातार बारिश को देखते हुए कलेक्टर ने शुक्रवार को जिले के सभी शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया। दलौदा के ग्राम पटेला में तालाब की पाल टूटने से कई घरों में पानी भर गया है।

 

वहीं नागदा-महिदपुर के बीच उफनी पुलिया से बस निकालने वाले ड्राइवर पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। नागोरी बस के ड्रायवर ने यात्रियों से भरी बस को लोगों के मना करने के वाबजूद उफने नाले से निकाला था। वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने कार्रवाई की।इसके पहले गुरुवार को आगर-मालवा के पिपलोनकलां में पुलिया में पानी आने से दो लोग बहाव में फंस गए, जिन्हें ग्रामीणों ने मशक्कत के बाद बचाया। पुलिया के ऊपर पानी आने से कई घंटों तक ट्रैफिक जाम रहा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना