Hindi News »Madhya Pradesh »Indore »News» Kisan Movement Today Is The Last Day: Not Showing Effect Of Half-Day Closure

किसान आंदोलन आज आखिरी दिन : आधे दिन के बंद का नहीं दिखा असर, रविवार को वैसे भी मार्केट में रहाता है आवकाश

किसान आंदोलन के 10 दिनों में सामान्य रही दूध व सब्जियों की आवक।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 10, 2018, 11:43 AM IST

किसान आंदोलन आज आखिरी दिन : आधे दिन के बंद का नहीं दिखा असर, रविवार को वैसे भी मार्केट में रहाता है आवकाश

इंदौर।मंदसौर गोलीकांड के सालभर बाद हो रहा 10 दिनी किसान आंदोलन का आज अंतिम दिन है। आंदोलन के दसवें व अंतिम दिन किसान मजदूर संघ ने दोपहर 2 बजे तक के लिए बंद का आह्वान किया है। हालांकि यह बंद लगभग बेअसर रहा क्योंकि रविवार होने के कारण शहर के अधिकांश बाजार वैसे भी बंद ही रहते है। इंदौर के साथ ही मंदसौर, रतलाम, धार, झाबुआ, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, अलिराजपुर आदि स्थानों पर भी बंद का सामान्य जन जीवन पर कोई असर दिखाई नहीं पड़ रहा है।


इस बार अलग था स्वरूप
- इस बार किसान आंदाेलन का स्वरूप कुछ जुदा था। किसान संगठनों ने 1 से 10 जून तक गांव का सामान गांव में ही रखने का आह्वान किया था। शुरुआत में आंदोलन का मामूली असर नजर आया। धीरे-धीरे आंदोलन बेअसर हो गया और शहर में दूध-सब्जी व कृषि उपज की आवक बढ़ती गई। इधर, 6 जून को कांग्रेस ने गोलीकांड में मृत किसानों के लिए श्रद्धांजलि सभा की। 8 जून को किसान मजदूर महासंघ की ओर से राजनीतिक सभा हुई। यह सब शांति से निपट गया।


सामान्य रही आवक
- किसान आंदोलन के शुरुआती 4 दिन तक शहर में दूध व सब्जी की आवक सामान्य से अधिक रही। गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश से सब्जियों की आवक ज्यादा होने और ग्राहकी नहीं होने से सब्जियों के दाम 50 फीसदी तक कम हो गए थे। इसके बाद सब्जियाें की आवक कुछ कम जरूर हुई लेकिन इसका असर आम जनता पर नहीं पड़ा। दूध की आवक तो आंदोलन के अंतिम दिन तक सामान्य ही रही।


सभा-रैली नहीं करेंगे
राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के पदाधिकारियों का कहना है कि विभिन्न मांगों को लेकर 10 जून को व्यापारियों, नागरिकों, संस्थाओं से किसान हित में बंद का समर्थन मांगा है। मीडिया के जरिए सभी को सूचना दे दी गई थी। बंद के दौरान राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ किसी तरह की सभा, रैली नहीं करेगा।


हार्दिक पटेल कल मंदसौर आएंगे, कक्काजी साथ होंगे
किसान क्रांति सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष हार्दिक पटेल 11 जून को मंदसौर आएंगे। वे सुबह 11 बजे हाउसिंग कॉलोनी में किसान क्रांति सेना के प्रदेश कार्यालय का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा 'कक्काजी' और क्रांति सेना प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र पाटीदार भी मौजूद रहेंगे। किसानों से भी मिलेंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Indore News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: kisaan aandoln aaj aakhiri din : aadhe din ke band ka nahi dikhaa asar, raviwar ko vaise bhi maarket mein rahataa hai aavkash
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
Reader comments

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×